बन रहे हैं सिस्टम फिर छाएंगे बादल, रात के तापमान में होगी वृद्धि
बन रहे हैं सिस्टम फिर छाएंगे बादल, रात के तापमान में होगी वृद्धि सांकेतिक चित्र
मध्य प्रदेश

Weather Update : बन रहे हैं सिस्टम फिर छाएंगे बादल, रात के तापमान में होगी वृद्धि

राज एक्सप्रेस

भोपाल, मध्यप्रदेश। बीते दिनों बादल छाने के बाद रात का पार बढ़ने लगा था, उसके बाद सिस्टम के कमजोर पड़ने पर आसमान साफ होने से रात के पारे में कमी आने लगी थी। लेकिन अब एक बार बादल छाने के साथ ही पारे में बढोत्तरी होने के आसार हैं। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक वर्तमान में प्रदेश का मौसम शुष्क है। लेकिन एक-दो दिन में बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में बनने वाले सिस्टम के साथ ही पश्चिमी विक्षोभ के दाखिल होने से एक बार फिर बादल छाएंगे और रात के तापमान में वृद्धि होगी। आगामी दो दिसंबर तक न्यूनतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी हो सकती है।

मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि मंगलवार को बंगाल की खाड़ी में और एक-दो दिन में अरब सागर में भी एक चक्रवात बनने जा रहा है। वहीं पाकिस्तान में एक पश्चिमी विक्षोभ मौजूद है, जिसके भारत में प्रवेश करने पर राजस्थान से लगे प्रदेश के कई जिलों में प्रभाव पड़ेगा। इसके प्रभाव से हवाओं के साथ नमी आने के कारण मप्र में बादल छाने के आसार हैं। इसके चलते रात के तापमान में और बढ़ोतरी होने लगेगी। साहा ने बताया कि दक्षिण भारत में सक्रिय मानसून के कारण मप्र के मौसम का मिजाज भी बदल रहा है।

पारे की चाल :

राजधानी में सोमवार को रात के तापमान में हल्की बढ़ोतरी दर्ज की गई, जबकि दिन के तापमान में दो डिग्री की गिरावट हुई है। सोमवार को अधिकतम तापमान 26.9 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से 0.8 डिग्री कम रहा। रविवार के मुकाबले अधिकतम तापमान में 1.9 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से 0.3 डिग्री कम 12.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हालांकि यह सामान्य से 0.2 डिग्री अधिक रहा। मंगलवार को शहर में मौसम साफ और शुष्क रहेगा। अधिकतम तापमान 29 डिग्री और न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT