पोस्ट मानसून बारिश से भीगी राजधानी
पोस्ट मानसून बारिश से भीगी राजधानी Social Media
मध्य प्रदेश

पोस्ट मानसून बारिश से भीगी राजधानी, अगले तीन दिन धूप-छांव के बीच बरसेंगे बादल

Rakhi Nandwani

भोपाल, मध्यप्रदेश। राजधानी सहित प्रदेश से मानसून की विदाई के बाद शनिवार रात को हुई पोस्ट मानसून बारिश से शहर की सड़कें तरबतर हो गईं। शाम 7 बजे मौसम के मिजाज बदलने लगे और शहर के कुछ इलाकों में बूंदाबांदी हुई। उसके बाद रात 8.45 बजे तेज बारिश का सिलसिला शुरू होने से कुछ ही देर में पूरा शहर तरबतर हो गया। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक कम दबाव का क्षेत्र तटीय आंध्रप्रदेश और उससे लगे तेलंगाना के पास पहुंच गया है, यहां से नमी आने की वजह से वातावरण में नमी की मात्रा बढ़ गई है। जिससे शनिवार को पूर्वी,पश्चिमी सहित पूरे मध्यप्रदेश में वर्षा का दौर शुरू हो गया है। इस सिस्टम के प्रभाव से अगले तीन दिन प्रदेश में कहीं -कहीं वर्षा की गतिविधियां जारी रहेंगी। इस दौरान राजधानी में धूप-छांव के बीच गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इस सिस्टम के गुजर जाने के बाद 20 अक्टूबर से रात के तापमान में गिरावट हाने लेगी और मौसम ठंडा होने लगेगा।

वातारवरण में नमी बढ़ने से हुई बारिश :

मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि ये पोस्ट मानसून की बारिश है। पिछले शनिवार को मानसून ने राजधानी भोपाल से रुख्सत ले ली थी। लेकिन उसके बाद बंगाल की खाड़ी में बने लो प्रेशर एरिया के आगे बढ़ने पर वातारवरण में नमी बढ़ गई जिसके कारण इस शनिवार को प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बारिश हुई। वर्तमान में कम दबाव का क्षेत्र तटीय आंध्रप्रदेश और उससे लगे तेलंगाना के पास है और नमी आने का सिलसिला अगले दो-तीन दिन जारी रहेगा। इसकी वजह से पोस्ट मानसून रेनफॉल एक्टीविटि जारी रहेगी। कम दबाव का क्षेत्र आगे बढ़कर यूपी में पश्चिमी विक्षोभ से टकराएगा।

मौसम साफ होने के बाद गिरेगा पारा, बढ़ेगी ठंड :

राजधानी के सभी इलाकों में पौने 9 बजे अचानक गरज-चमक के साथ हुई तेज बारिश परेशानी का सबब बनकर आई। कई इलाकों में पानी भरने से यातायात थम गया। लोगों के पास रेनकोट नहीं था, इसलिए वो सड़क किनारे सर छुपाते नजर आए। वहीं तेज हवाओं के कारण कई इलाकों में बिजली भी गुल हो गई। वर्षा का दौर लगभग एक घंटा जारी रहा। साहा ने बताया कि 18-19 अक्टूबर तक मौसम के मिजाज ऐसे ही बने रहेंगे। दिन में धूप-छांव की स्थिती रहेगी तो शाम या रात को गरज-चमक के साथ वर्षा होने की संभावना है। इस दौरान रात का पारे में ज्यादा अंतर नहीं आएगा लेकिन 20 तारीख से रात के पारे में गिरावट आएगी। दिन का पारे में विशेष अंतर नहीं आएगा।

रात के पारे में दर्ज होगी गिरावट :

साहा ने बताया कि सिस्टम के सक्रिय होने के साथ ही सीजन बदलने से पारे में अप-डाउन हो रहा है। इसकी एक वजह विंड पैटर्न भी है। वर्तमान में हवा की दिशा उत्तरी-पश्चिमी है। फिलहाल पारे की चाल में अप-डाऊन जारी रहेगा। दिन का तापमान 33 डिग्री और रात का 17 डिग्री के आसपास रहेगा। तीन दिन बाद मौसम साफ होने पर रात का पारा गिरेगा और ठंडक बढ़ेगी। शनिवार को दिन का पारा सामान्य से एक डिग्री ज्यादा तो रात का एक डिग्री कम रहा। अधिकतम तापमान 33.8 रहा। वहीं न्यूनतम तापामान ढ़ाई डिग्री की वृद्धि के साथ 18.7 डिग्री पर पहुंच गया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT