राष्ट्रीय वार्षिक सम्मेलन
राष्ट्रीय वार्षिक सम्मेलन  RE Indore
मध्य प्रदेश

देश में महिला कॉर्डियोलॉजिस्ट्स को आगे आने की जरूरत-सुमित्रा महाजन

Mumtaz Khan

इंदौर,मध्यप्रदेश। शनिवार को वीमेन इन कार्डियोलॉजी एंड रिलेटेड साइंसेज़ (विनकार्स) एसोसिएशन द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में अपने 15वें राष्ट्रीय वार्षिक सम्मेलन का शुभारंभ मुख्य अतिथि पद्म भूषण सुमित्रा महाजन, पूर्व लोकसभा अध्यक्ष, पद्मश्री  मैरी कॉम, ओलिंपिक मुक्केबाज और पूर्व राज्यसभा सदस्य, की मौजूदगी में किया गया। इस कार्यक्रम में डॉ. संगीता रेड्डी, ज्वाईंट मैनेजिंग डायरेक्टर, अपोलो हॉस्पिटल्स ग्रुप एवं को-चेयरमैन , जी20 एम्पावर इंडिया वर्चुअली जुड़ीम। इस सम्मेलन में देश-विदेश से 300 कॉर्डियोलॉजिस्ट्स ने हिस्सा लिया और कार्डियोलॉजी के क्षेत्र में अत्याधुनिक तकनीकों जैसे ओसीटी, आईवीयूएस आदि के बारे में विस्तार से चर्चा की गई। पहले दिन दिल्ली, कोयम्बटूर, बांग्लादेश और स्पेन से 4 लाईव केसेज़ का प्रदर्शन किया गया। जूनियर डॉक्टर्स द्वारा सीडी प्रेज़ेंटेशन भी दिए गए, जिनमें सर्वश्रेष्ठ सीडी प्रेज़ेंटेशन के लिए 1 लाख रु. का उपहार था।

महिला कार्डियोलाजिस्ट दिल को समझ भी सकती है-महाजन

महिलाओं को कॉर्डियोलॉजी के क्षेत्र में आने का प्रोत्साहन देते हुए मुख्य अतिथि, पद्म भूषण सुमित्रा महाजन, पूर्व लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि कॉर्डियोलॉजी के क्षेत्र में जिस नजाकत और बारीकी की जरूरत होती है, वह महिला बखूबी कर सकती है। एक महिला कार्डियोलॉजिस्ट दिल को समझ भी सकती है, और अच्छा इलाज भी कर सकती है। उनमें वो स्किल है, उनकी उंगलियां बहुत बारीकी से चल सकती हैं। श्रीमती महाजन ने महिलाओं का उत्साह बढ़ाते हुए कहा कि हमारे देश में महिला कॉर्डियोलॉजिस्ट्स को आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज हर क्षेत्र में महिलाओं को आगे बढ़ते देखकर अच्छा लगता है। पार्लियामेंट में भी महिलाएं अच्छा काम कर रही हैं।

डॉक्टर हमें बार-बार जीवन देते हैं-मैरी कॉम

मानवता को डॉक्टरों के योगदान के लिए उनके प्रति अपना आभार व्यक्त करते हुए ओलंपिक मुक्केबाज और पूर्व राज्यसभा सदस्य, पद्मश्री  मैरी कॉम ने कहा, ''भगवान हमें एक बार जीवन देते हैं। लेकिन डॉक्टर हमें दूसरी बार, तीसरी बार, और बार-बार जीवन देते हैं। उनके कारण मनुष्य निडर रहता है क्योंकि जब भी कोई मुश्किल आएगी, तो डॉक्टर हमें बचाने आ जाएंगे उन्होंने कहा, ''कार्डियोलॉजी में महिलाओं के आगे बढऩे से न केवल महिलाओं का विश्वास।बढ़ेगा, बल्कि देश को आगे प्रगति की ओर ले जाने में भी मदद मिलेगी।

दिए जा रहे हैं स्कॉलरशिप और सेवियर रिसर्च अवार्ड : डॉ. सरिता राव

डब्ल्यूसीसी 2023 की ऑर्गेनाईजि़ंग सेक्रेटरी और (विनकार्स एसोसिएशन की जॉइंट सेक्रेटरी डॉ. सरिता राव ने कहा कि पुरुषों के वर्चस्व वाले कार्डियोलॉजी के क्षेत्र में महिलाओं को कॉर्डियोलॉजिस्ट बनने का मौका और अपने काम का प्रदर्शन करने एवं लाईव केसेज़ का एक मंच प्रदान करने के लिए 15 साल पहले डॉक्टर ज्योत्सना ने इस प्लेटफॉर्म का निर्माण किया था। इन 15 सालों में हम बहुत लंबी दूरी तय करके यहां तक आए हैं। हमने अपने सफर में काफी संघर्ष किया है, लेकिन हमारा उद्देश्य उन बच्चों के संघर्षों को कम करना है, जो भविष्य में कार्डियोलॉजिस्ट बनना चाहते हैं। उन्होंने बताया कि विनकार्स ऑर्गेनाईज़ेशन प्रज्जवलिता स्कॉलरशिप और सेवियर रिसर्च अवार्ड भी दे रहा है, ताकि अगली पीढ़ी को प्रोत्साहन मिले और वो विदेशों में शोध कर सकें। अपनी बात समाप्त करते हुए उन्होंने अपने इस अभियान में सहयोग देने के लिए सुमित्रा महाजन और मैरी कॉम का आभार व्यक्त किया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT