विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस आज
विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस आज Sudha Choubey - RE
मध्य प्रदेश

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस आज, CM शिवराज प्रदेशवासियों को दी शुभकामनाएं

Sudha Choubey

भोपाल, मध्य प्रदेश। लोगों को खराब और दूषित खानपान के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से हर साल आज के ही दिन 7 जून को विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस (World Food Safety Day) मनाया जाता है। इस दिन को सेलिब्रेट करने का मकसद लोगों को फूड सेफ्टी (Food Safety) का महत्व समझाना है। इस दिन का मूल उद्देश्य ये है कि, लोग खराब खाने से पनपने वाले खतरे को पहचाने और समझ सकें। वहीं, विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी।

शिवराज सिंह चौहान ने दी बधाई:

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट करते हुए कहा कि, "समस्त प्रदेशवासियों को विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। आइए, इस अवसर पर हम सभी मिलकर संकल्प लें कि स्वयं भी खाद्य पदार्थों की सुरक्षा के प्रति पूर्ण रूप से जागरूक रहेंगे और समाज को भी जागरूक करेंगे। खाद्य पदार्थों की बर्बादी पर अंकुश लगाएंगे तथा सुरक्षा मानकों के मुताबिक सदैव पौष्टिक आहार ग्रहण करेंगे।"

वीडी शर्मा ने कही यह बात:

वहीं, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने ट्वीट करते हुए कहा कि, "विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस' आइए हम संकल्प लें कि खाद्य पदार्थों की बर्बादी पर अंकुश लगाएंगे एवं सुरक्षा मानकों के मुताबिक सदैव पौष्टिक आहार ग्रहण करेंगे।"

7 जून को क्‍यों मनाते हैं विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस:

जानकारी के लिए बता दें कि, यूनाइटेड नेशंस जनरल असेंबली ने 20 दिसंबर 2018 को फूड सेफ्टी डे मनाने का फैसला किया, जिसके लिए तारीख 7 जून तय की गई। इस दिन को मनाने के लिए 7 जून की तारीख तय की गई थी। इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों में सुरक्षित खाने को लेकर जागरूकता फैलाना और लोगों को ख़राब खाना खाने से रोकना तय किया गया था। इसके बाद पहली बार 7 जून 2019 को दुनिया भर में खाद्य सुरक्षा दिवस मनाया गया था। तब से लेकर अब तक यह सिलसिला ऐसे ही चल रहा है।

क्या है इस साल की थीम:

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन हर साल इस खास दिन के लिए थीम तय करता है। साल 2023 यानी कि मौजूदा साल के लिए ये थीम ‘खाद्य मानक जीवन बचाते हैं' है। इस थीम के जरिए लोगों को खाने के लिए तय मानकों का महत्व समझाना है। पिछले साल यानी कि साल 2022 के लिए ये थीम थी सेफ फूड बेटर हेल्थ।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT