Youth Mahapanchayat 2023
Youth Mahapanchayat 2023 Social Media
मध्य प्रदेश

Youth Mahapanchayat: भोपाल में होगा 'यूथ महापंचायत' का आयोजन, सीएम शिवराज ने युवाओं की तरफ किया अपना रुख

Deeksha Nandini

Youth Mahapanchayat: मध्यप्रदेश में चुनाव की लहार अब तेज होती नजर आ रहें हैं। मध्यप्रदेश में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने चुनाव के लिए नई नई रणनीतियां तैयार कर ली हैं। इस बार बीजेपी का फोकस महिलाओं से हतकार प्रदेश के युवाओं पर आ गया हैं। सीएम प्रदेश के युवाओं से जुड़ने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। पहले सीएम शिवराज युवाओं के पसंदीदा प्लेटफ्रॉम इंस्टाग्राम पर उनसे बात करने आये, इसके बाद अब भोपाल (Bhopal) में 23 मार्च को युवा महापंचायत के नाम से कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे।

युवाओं सीधा संवाद :

मध्यप्रदेश में सीएम शिवराज अब महिलाओं के अलावा युवाओं की तरफ रुख करते नजर आ रहे हैं। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के मोतीलाल नेहरु स्टेडियम में होने वाले यूथ महापंचायत में प्रदेशभर के 17-35 वर्ष आयु के युवा शामिल होंगे। इनमें से कुछ युवा मौजूद रहेंगे और लाखों युवा वर्चुअली जुड़े रहेंगे जिनसे मुख्यमंत्री सीधा संवाद करेंगे। इसमें युवा सरपंच और पार्षद भी आमंत्रित किए जाएंगे। यूथ महापंचायत के सीधे प्रसारण के लिए प्रदेश के महाविद्यालय, विश्वविद्यालय, ग्राम पंचायत, नगरीय निकायो में व्यवस्था की जाएगी।

राजीव पुरस्कार प्राप्त युवाओं को करेंगे सम्मानित :

इसके अलावा मुख्यमंत्री युवा उद्यमी मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी, मुख्यमंत्री अप्रेंटिसशिप योजना सहित अन्य योजनाओं के हितग्राहियों को प्रतीक स्वरूप लाभान्वित भी वितरित करेंगे। इस कार्यक्रम में युवा पोर्टल की लॉन्चिंग के साथ राजीव पुरस्कार प्राप्त युवाओं को भी सम्मानित किया जाएगा।

हर साल 8-10 प्रतिशत बढ़ते हैं नए वोटर्स :

सोशल मीडिया की तरफ युवाओं का रुझान देखते हुए सीएम शिवराज ने युवाओं से जुड़ने के लिए युवाओं के बीच सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफ्रॉम इंस्टाग्राम पर दस्तक दी थी। इसके अलावा पिछले साल 2018 में चुनाव आयोग द्वारा मतदाता सूची में 17.78 लाख से अधिक नए मतदाता जोड़े गए थे। जिससे कुल संख्या लगभग 5.04 करोड़ हो गई थी। इनमें से मध्य प्रदेश में 18-19 आयु वर्ग के मतदाताओं की संख्या 15,78,167 थी। हर साल इस सूची में नए नए वोटर्स शामिल होते जाते हैं, और हर साल यह आकड़ा लगभग 8-10 प्रतिशत बढ़ता हैं। इन्हीं नए वोटर्स पर शिवराज सरकार इस बार फोकस कर रही हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT