कोरोना की तीसरी लहर से बच्चों को बचाने महाराष्ट्र सरकार बनाएगी टास्क फोर्स
कोरोना की तीसरी लहर से बच्चों को बचाने महाराष्ट्र सरकार बनाएगी टास्क फोर्स Social Media
भारत

कोरोना की तीसरी लहर से बच्चों को बचाने महाराष्ट्र सरकार बनाएगी टास्क फोर्स

Author : Kavita Singh Rathore

मुंबई, महाराष्ट्र। पूरी दुनिया में कोरोना से कोहराम मच ही रहा था। इसी बीच भारत में कोरोना संक्रमण को फैलते हुए एक साल पूरा हो चुका है, हालाँकि, साल की शुरुआत में हालत कुछ हद्द तक काबू हुए थे, लेकिन अब तो जैसे देश में कोरोना से तबाही मच गई है। कोरोना की यह दूसरी लहर न जाने कितनों की जान लेने आई है, क्योंकि लगातार कोरोना के मरीजों का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। कई राज्यों में तो, इन सब के चलते एक बार फिर नाईट कर्फ्यू और कुछ दिन का लॉकडाउन लगाने तक की नौबत तक आ चुकी है। वहीं, अब तक लाखों लोगों की जान जा चुकी है। ऐसे में देश के कई राज्यों में कोरोना की तीसरी लहर के आगमन की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। इसी के तहत महाराष्ट्र सरकार ने टास्क फोर्स बनाने का ऐलान किया है।

महाराष्ट्र सरकार बनाएगी टास्क फोर्स :

दरअसल, देश में वर्तमान समय में कोरोना की दूसरी लहर से लोगों की जानें जाने का सिलसिला जारी है और ऐसे में अब कोरोना की तीसरी लहर आने के संकेत मिलने लगे हैं। बता दें, कोरोना की तीसरी लहर छोटे बच्चों के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक बताई जा रही है। ऐसा कहा जा रहा है कि, तीसरी लहर बच्चों को अपना शिकार बनाएगी। हालांकि, महाराष्ट्र की ठाकरे सरकार ने तीसरी लहर से निपटने के उपाय करना अभी से शुरू कर दिए हैं। इसी के तहत मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य में कुछ बालरोग विशेषज्ञों से चर्चा कर बच्चों के लिए एक 'स्वतंत्र टास्क फोर्स' तैयार करने का ऐलान किया है। कोरोना के कहर को मद्देनजर रखते हुए राज्य में तैयार की जाने वाली बालरोग विशेषज्ञों की टास्क फोर्स जल्दी ही अपना काम शुरू कर देगी।

क्या करेगी ये टास्क फोर्स :

बताते चलें, पुणे में तैयार की जा रही टास्क फोर्स महाराष्ट्र सरकार के आदेश पर अस्पतालों में बेड्स की संख्या बढ़ाने, बच्चों के लिए वेंटिलेटर्स जुटाने, आईसीयू के बेड्स पर्याप्त मात्रा में तैयार रखने जैसी सुविधाएं प्रदान लड़ने का कार्य करेंगी। इतना ही नहीं यहां ठाकरे सरकार के आदेश पर अनेक जगहों में चाइल्ड कोविड सेंटर भी तैयार किए जा रहे हैं।

1 साल से कम के बच्चे कोरोना से संक्रमित :

बताते चलें, वर्तमान समय में अभी कोरोना की तीसरी लहर महाराष्ट्र पहुंची भी नहीं है और पुणे में पहले ही छोटे बच्चों में कोरोना संक्रमण बड़ी तादाद में पाया जा रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक पुणे में एक साल के दौरान सवा दो लाख बच्चों की कोरोना टेस्टिंग की गई। जिसमें से 249 कोरोना संक्रमित बच्चे 1 साल से कम के पाए गए थे। बता दें, तीसरी लहर को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने भी छोटे बच्चों का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी है। खबरों की मानें तो कोरोना की तीसरी लहर छोटे बच्चों के साथ ही गर्भवती महिलाओं और युवाओं के लिए भी खतरनाक होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT