महाराष्ट्र में झमाझम बारिश और भूस्खलन की तबाही से विकराल स्थिति- 129 की मौत
महाराष्ट्र में झमाझम बारिश और भूस्खलन की तबाही से विकराल स्थिति- 129 की मौत Social Media
महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में झमाझम बारिश और भूस्खलन की तबाही से विकराल स्थिति- 129 की मौत

Author : Priyanka Sahu

महाराष्‍ट्र, भारत। महाराष्ट्र में लगातार हो रही झमाझम बारिश राज्य के लोगों पर कहर बनकर टूटी। इस दौरान बारिश से बने हालात और भूस्खलन (Landslide) की तबाही के मंंजर से पिछले दो दिनों में 129 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

राहत और बचाव का काम तेजी से जारी :

तो वहीं, महाराष्ट्र में भारी बारिश के बाद बनी विकराल स्थिति से निपटने के लिए सेना, नौसेना, एनडीआरएफ एवं एसडीआरएफ ने मोर्चा संभाल रखा है, राहत और बचाव का काम तेजी से जारी है। बाढ़ग्रस्त इलाकों में लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। बताया गया है कि, महाराष्ट्र के समुद्रतटीय कोंकण, रायगढ़ एवं पश्चिम महाराष्ट्र में पिछले तीन दिनों से मूसलधार बारिश हो रही है। इसी क्षेत्र में स्थित प्रसिद्ध पर्यटनस्थल महाबलेश्वर में पिछले तीन दिनों में 1500 मिमी. बारिश रिकार्ड की गई है।

  • महाराष्ट्र के पुणे मंडल में भारी बारिश और नदियों के उफान पर होने के चलते 84,452 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

  • भारी बरसात के कारण रत्नागिरी जिले के चिपलूण शहर बड़ा हिस्सा गुरुवार को जलमग्न हुआ दिखा दे रहा था।

  • शुक्रवार को चिपलूण में जलस्तर कम होने के बाद वहां हुए नुकसान की भयावहता दिखाई दी। कई इलाकों में पहाड़ों पर भूस्खलन होने से 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई है।

  • राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, मृतकों में से 38 लोगों की मौत तटीय रायगढ़ जिले में भूस्खलन होने से हुई।

  • पुलिस द्वारा बताया गया कि, शुक्रवार सुबह कोल्हापुर जिले में एक बस के एक नदी में बहने से ठीक पहले उस पर सवार आठ नेपाली श्रमिकों समेत 11 लोगों को बचा लिया गया।

सतारा जिले के लिए रेड अलर्ट जारी :

इस बीच, देश के मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शुक्रवार शाम सतारा जिले के लिए रेड अलर्ट जारी कर अगले 24 घंटे में जिले के पर्वतीय घाट इलाके में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है, जहां भूस्ख्लन के बाद करीब 30 लोग लापता हैं। इसके अलावा अगले 24 घंटों के लिये तटीय कोंकण इलाके में रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिलों के साथ ही पश्चिमी महाराष्ट्र के पुणे, सतारा और कोल्हापुर जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT