महाराष्ट्र : अकोला में हुई हिंसा के बाद नागपुर में हाई अलर्ट जारी
महाराष्ट्र : अकोला में हुई हिंसा के बाद नागपुर में हाई अलर्ट जारी Kavita Singh Rathore - RE
महाराष्ट्र

महाराष्ट्र : अकोला में हुई हिंसा के बाद नागपुर में हाई अलर्ट जारी

Kavita Singh Rathore

महाराष्ट्र, भारत। भारत में आए दिन किसी भी मामले को लेकर विवाद शुरू हो जाता है। जो कुछ ही देर में हिंसा का रूप ले लेता हैं। पिछले साल के दौरान इस तरह की खबरों का सिलसिला लगातार चलता रहा और अब भी इन हिंसा के मामलों पर कोई लगाम नहीं है। पिछले दिनों 'महाराष्ट्र' (Maharashtra) के 'अकोला' (Akola) जिले में हिंसा भड़की और यहां अब भी माहौल में गर्मागर्मी देखने को मिल रही है। जिसको ध्यान में रखते हुए 'नागपुर' (Nagpur) में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। इतना ही नहीं गली चौराहों पर पुलिस की पेट्रोलिंग (Police Patrolling) भी जारी है।

नागपुर में हाई अलर्ट जारी :

दरअसल, पिछले दिनों महाराष्ट्र के अकोला जिले में दो समुदायों के बीच छोटी सी झड़प ने हिंसा का रूप ले लिया। बता दें, यह हिंसा एक धार्मिक सोशल मीडिया पोस्ट के चलते शुरू हुई थी और मामला इतना बढ़ता गया कि, इस हिंसा में एक व्यक्ति की मौत हो गई है। इतना ही नहीं दो पुलिसकर्मियों समेत 8 लोग घायल भी हुए। इन सब के बाद हिंसा का डर अब भी बना हुआ है। जिसको भांपते हुए अब नागपुर जिले में अलर्ट जारी कर दिया गया है। वहीं, नागपुर के उन सभी संवेदनशील इलाकों में जहां हिंसा होने की आशंका है, पुलिस नजर रखे हुए है। इस मामले को लेकर हुई वरिष्ठ पुलिस अधिकारियो की बैठक के बाद कमिश्नर ने पुलिस को पेट्रोलिंग और आशांति फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के आदेश जारी किए।

अधिकारियों ने बताया :

पुलिस के अधिकारियों ने इस मामले की जानकारी देते हुए बताया है कि, 'पुलिस की टीम ने संवेदनशील ‘ओल्ड सिटी’ इलाके में शनिवार की रात लगभग साढ़े 11 बजे झड़प होने के बाद आरोपी के तौर पर अब तक 45 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। इनसे पूछताछ की जा रही है। इसी के साथ पूरे शहर में इंटरनेट को शटडाउन कर दिया गया है।' खबर तो यह भी है कि, यहां विश्वविद्यालयों की परीक्षा भी फ़िलहाल रद्द कर दी गई हैं।

अहमदनगर में भी हुई पत्थरबाजी :

बताते चलें, अकोला में सोशल मीडिया पोस्ट के चलते शुरू हुई हिंसा के बाद महाराष्ट्र के अहमदनगर में रविवार रात दो गुटों के बीच झड़प हुई और मामला बढ़ते हुए पत्थरबाजी तक पहुंच गया। इस दौरान कुछ पुलिस वाले भी घायल हो गए। आसपास के लोगों ने बताया है कि, 'रविवार को शेवगांव कस्बे में हुआ पथराव छत्रपति संभाजी महाराज की जयंती पर शोभायात्रा के दौरान हुआ। इस घटना के बाद भीड़ ने दुकानों और वाहनों को काफी नुकसान पहुंचाया। गरमायें माहौल पर कंट्रोल पाने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज भी किया। जिसके चलते चार पुलिसकर्मी भी घायल हो गए।'

अकोला में लगाई गई धारा-144 :

अकोला की जिला मजिस्ट्रेट नीमा अरोड़ा ने कानून व्यवस्था सही रखने के उदेश्य से जिले के चार पुलिस थाना क्षेत्रों में आपराधिक दंड प्रक्रिया संहिता (CRPC) की धारा 144 लागू कर दी है। जिससे अब लोग भीड़ नहीं लगा सकेंगे। पुलिस अधीक्षक (SP) संदीप घुगे ने बताया है कि, 'किसी सोशल मीडिया मंच पर एक धार्मिक पोस्ट के वायरल हो जाने के बाद हिंसा हुई। प्रापर जानकारी के अनुसार, रविवार शाम लगभग साढ़े पांच बजे जिले में जुलूस निकाला गया था। यह जुलूस रात के लगभग 8:00 बजे महाराज चौक पहुंचा, तभी अचानक एक गुट ने जुलूस पर पथराव कर दिया।' वहीं, दूसरे गुट का कहना है कि, 'धार्मिक स्थल पर पहले भी पथराव किया गया था। जिससे भगदड़ मच गई। हालांकि, बाद में पुलिस बल मौके पर पहुंचा और हालात पर काबू पाया।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT