लॉकडाउन 4 : महाराष्ट्र सरकार ने 31 मई तक बढ़ाई लॉकडाउन की मियाद
लॉकडाउन 4 : महाराष्ट्र सरकार ने 31 मई तक बढ़ाई लॉकडाउन की मियाद Priyanka Sahu -RE
महाराष्ट्र

लॉकडाउन 4 : महाराष्ट्र सरकार ने 31 मई तक बढ़ाई लॉकडाउन की मियाद

Author : Priyanka Sahu

राज एक्‍सप्रेस। भारत में जानलेवा 'कोरोना वायरस' (कोविड-19) का खतरे की रफ्तार बढ़ती जा रही है, आज 17 मई को लॉकडाउन 3.0 की मियाद खत्‍म होने के बाद कई राज्‍यों में लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने का सिलसिला जारी हो गया है। पंजाब के बाद अब महाराष्ट्र ने लॉकडाउन की अवधि बढ़ाकर 31 मई कर दी है।

दो राज्‍यों में लॉकडाउन-4 की घोषणा :

वैसे भारत के राज्‍यों में सबसे अधिक कोरोना का कहर महाराष्ट्र में मंडराया है। इसी के चलते इन दो राज्‍यों 'पंजाब और महाराष्ट्र' ने लॉकडाउन बढ़ाने का आदेश जारी किया और औपचारिक तौर पर लॉकडाउन-4 की घोषणा कर दी।

महाराष्ट्र में 31 मई तक लॉकडाउन :

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में लॉकडाउन की अवधि 31 मई तक बढ़ा दी है, राज्य सरकार ने इस बाबत 17 मई को आदेश जारी कर कहा कि, रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन के नियम पहले जैसे ही लागू रहेंगे। राज्य सरकार ने एपेडमिक डिजीज एक्ट 1897, आपदा प्रबंधन कानून 2005 के तहत यह लॉकडाउन बढ़ाया है।

पंजाब में 31 मई तक लॉकडाउन :

महाराष्ट्र सरकार के फैसले के एक दिन पहले यानी 16 मई को ही पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने ये फैसला किया था कि, राज्य में लागू कोविड-19 लॉकडाउन 31 मई तक जारी रहेगा, लेकिन सरकार कर्फ्यू वाली पाबंदियां हटा लेगी। 18 मई से राज्य मे कर्फ्यू नहीं होगा, लेकिन लॉकडाउन 31 मई तक जारी रहेगा। उन्होंने संकेत दिया कि, 18 मई से कुछ हद तक सार्वजनिक परिवहन भी चलने लगेंगे। हालांकि यहां 18 मई से ज्यादातर दुकानों और छोटे उद्योगों को खोलने की अनुमति की बात भी कही गई है।

बता दें कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद पहले ही ये बात कह चुके है थे कि, देश में लॉकडाउन का चौथा चरण भी लागू होगा आज यानी 17 मई को लॉकडाउन 3.0 की मियाद पूरी हो रही है एवं इसकी औपचारिक घोषणा आज किसी भी वक्त हो सकती है।

जाने महाराष्ट्र में कोरोना की क्‍या है स्थिति :

दरअसल, महाराष्ट्र में कोरोना ने जबदजस्‍त तबाही मचा रखी है, क्‍योंकि यहां कोविड-19 के कुल 30706 पॉजिटिव केस हैं, जिनमें से 7088 लोग ठीक हो चुके हैं और अब तक इस वायरस के कारण 1135 लोगों की मौत हो चुकी है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT