महाराष्ट्र में कल से नाइट कर्फ्यू
महाराष्ट्र में कल से नाइट कर्फ्यू  Social Media
महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में कल से नाइट कर्फ्यू, COVID-19 प्रतिबंधों में किया गया संशोधन

Priyanka Sahu

महाराष्ट्र, भारत। देशभर में महामारी कोरोना वायरस का एक बार फिर प्रचंड रूप नजर आने लगा है, साल 2020 में आई यह घातक महामारी ने इस कदर संक्रमण फैलाया कि, अभी तक खत्‍म नहीं हुआ है और देश के कई राज्‍यों में कोरोना का महाविस्फोट हुआ, जिससे बड़ी तादाद में नए केस सामने आ रहे हैं। ऐसे में राज्‍यों की सरकारें एक्‍शन मोड में आकर अपने राज्‍यों में सख्‍ती कड़ी कर रही है और नाइट लॉकडाउन या नाइट कर्फ्यू के फैसले ले रही है। अब हाल ही में महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अपने राज्‍य में नाइट कर्फ्यू लगाने का आदेश जारी किया है।

महाराष्ट्र में 10 जनवरी से नाइट कर्फ्यू :

दरअसल, महाराष्ट्र सरकार ने कल यानी 10 जनवरी से नाइट कर्फ्यू लागू करने का आदेश जारी करते हुए महाराष्ट्र सरकार ने COVID-19 प्रतिबंधों में संशोधन किया है। यह नए प्रतिबंध 10 जनवरी की मध्यरात्रि से लागू होंगे। महाराष्ट्र में 10 जनवरी से नाइट कर्फ्यू लागू होगा और इस दौरान नाइट कर्फ्यू का समय रात 11 बजे से शुरू होगा, जो सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा। तो वहीं, 5 या इससे ज़्यादा लोगों की एक साथ आवाजाही पर रोक लगाई गई है।

COVID-19 प्रतिबंधों में किया संशोधन-

  • स्विमिंग पूल, जिम, स्पा, ब्यूटी सैलून, चिड़ियाघर, संग्रहालय और मनोरंजन पार्क बंद रहेंगे।

  • ब्यूटी सैलून को बाल काटने वाले सैलून के साथ समूहीकृत किया जाएगा और 50% क्षमता के साथ खुला रहने दिया जाएगा।

  • जिम 50% क्षमता के साथ खुलेंगे।

  • केवल पूर्ण टीकाकरण वाले व्यक्तियों को ही इन सेवाओं का उपयोग करने की अनुमति होगी।

  • दफ्तरों में 50 फीसदी क्षमता के साथ ही काम किया जा सकेगा। कर्मचारियों के लिए शिफ्ट को लचीला बनाया गया है और कार्यालय 24 घंटे खुले रह सकते हैं, लेकिन काम पालियों में करना होगा। ऐसे लोगों को ID कार्ड दिए जाएंगे, केवल पूरी तरह वैक्सीनेट कर्मचारी ही शारीरिक रूप से दफ्तर में मौजूद रह सकते हैं।

तो वहीं, नई पाबंदियों को लेकर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा, ''मैं दोहराता हूं कि हम अनावश्यक भीड़ को कम करना चाहते हैं, लेकिन कोई तालाबंदी नहीं करना चाहते हैं। कोई भी प्रतिबंध तब तक प्रभावी नहीं होगा जब तक कि, हम सभी COVID प्रोटोकॉल का पालन नहीं करते। मेरा आपसे अनुरोध है कि, लक्षणों के प्रति सतर्क रहें और जल्द से जल्द मेडिकल सलाह लें।''

महाराष्‍ट्र में कोरोना के मामले :

अगर महाराष्‍ट्र के कोरोना मामलों की बाते करें तो बीते दिन शनिवार को इस राज्‍य में कोरोना के 41,434 नए मामले सामने आए, जो कि शुक्रवार की तुलना में काफी अधिक थे एवं पिछले 24 घंटों में कोविड-19 संक्रमण से कुल 13 लोगों की मौत हुई थी। इसके अलावा यहां ओमिक्रॉन के मामलों ने भी कोहराम मचा रखा है। इसके अलावा यहां ओमिक्रॉन के मामलों ने भी कोहराम मचा रखा है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT