PM मोदी लोकमान्य तिलक पुरस्कार से सम्‍मानित
PM मोदी लोकमान्य तिलक पुरस्कार से सम्‍मानित  Raj Express
महाराष्ट्र

PM मोदी लोकमान्य तिलक पुरस्कार से सम्‍मानित, अवार्ड राशि नमामि गंगे योजना को दान देने का किया ऐलान

Priyanka Sahu

हाइलाइट्स :

  • महाराष्ट्र के प्रसिद्ध दगडूशेठ मंदिर में PM मोदी ने पूजा-अर्चना की

  • PM मोदी लोकमान्य तिलक पुरस्कार समारोह 2023 से सम्‍मानित

  • पुरस्कार राशि नमामि गंगे परियोजना को दान करने का फैसला: PM मोदी

महाराष्‍ट्र, भारत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मंगलवार (1 अगस्त) को महाराष्ट्र के पुणे दौरे पर है। यहां उन्‍होंने महाराष्ट्र के प्रसिद्ध दगडूशेठ मंदिर में पूजा-अर्चना की। इसके बाद उन्‍होंने एसपी कॉलेज मैदान में लोकमान्य तिलक पुरस्कार समारोह 2023 में प्रतिभाग किया। इस समारोह के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और NCP प्रमुख शरद पवार मंच पर एक साथ बातचीत करते नजर आए।

पुरस्‍कार की राशि नमामि गंगे परियोजना को दान :

दरअसल, आज 1 अगस्‍त को जन-जन के ह्रदय में स्वतंत्रता और स्वदेशी की अलख जगाने वाले महान स्वतंत्रता सेनानी लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक की पुण्यतिथि है। इस अवसर पर पुणे में लोकमान्य तिलक पुरस्कार समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 'लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार 2023' से सम्मानित किया गया है। इसके बाद PM मोदी द्वारा पुरस्‍कार की राशि नमामि गंगे परियोजना को दान करने का ऐलान भी किया है।

यह पुरस्कार देश के 140 करोड़ लोगों को समर्पित :

लोकमान्य तिलक पुरस्कार समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा हैहै, यह मेरे लिए एक यादगार पल है। मैंने पुरस्कार राशि नमामि गंगे परियोजना को दान करने का फैसला किया है। भारत की आजादी में लोकमान्य तिलक की भूमिका, उनके योगदान को चंद घटनाओं और शब्दों में समेटा नहीं जा सकता। मैं यह पुरस्कार देश के 140 करोड़ लोगों को समर्पित करता हूं।

'व्यवस्था निर्माण से संस्था निर्माण', 'व्यवस्था निर्माण से व्यक्ति निर्माण', 'व्यक्ति निर्माण से राष्ट्र निर्माण' की दृष्टि राष्ट्र निर्माण के लिए एक रोडमैप की तरह काम करती है। भारत आज इस रोडमैप का पूरी निष्ठा से पालन कर रहा है। तिलक जी ने सरदार साहब के मन में एक अलग ही छाप छोड़ी। अंग्रेजों ने धारणा बनाई थी कि भारत की आस्था, संस्कृति और मान्यताएं पिछड़ेपन का प्रतीक हैं। लेकिन तिलक जी ने इसे भी गलत साबित किया। इसलिए भारत के जनमानस ने न केवल तिलक जी को लोकमान्यता दी, बल्कि लोकमान्य का खिताब भी दिया। स्वयं महात्मा गांधी ने उन्हें आधुनिक भारत का निर्माता कहा था।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT