मोदी सरकार उठाएगी कोरोना के चलते अनाथ हुए बच्चों की जिम्मेदारी
मोदी सरकार उठाएगी कोरोना के चलते अनाथ हुए बच्चों की जिम्मेदारी  Priyanka Sahu -RE
भारत

मोदी सरकार उठाएगी कोरोना के चलते अनाथ हुए बच्चों की जिम्मेदारी

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। भारत में कोरोना का कहर अब भी जारी है। देश में कोरोना महामारी एक ऐसा संकट लेकर आई है। जिसके चलते कई लोगों ने अपने करीबियों को खो दिया। इतना ही नहीं कई तो ऐसे बच्चे हैं, जिनके माता पिता इस महामारी की चपेट में आ गये जिससे वह बच्चे अनाथ हो गए हैं। इस भीषण संकट के चलते अनाथ हुए बच्चों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ा ऐलान करते हुए इन बच्चों की जिमेदारी उठाने की बात कही है। उन्होंने यह बड़ा ऐलान शनिवार को अपने ट्विटर अकाउंट द्वारा किया।

PM मोदी का बड़ा ऐलान :

दरअसल, भारत सरकार ने कोरोना की चपेट में आए लोगों के अनाथ बच्चों के लिए बड़ा ऐलान किया है। यह ऐलान ऐसे बच्चों के लिए है जिन्होंने इस महामारी से अपने माता-पिता को खो दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐसे अनाथ बच्चों के लिए अपने आधिकारिक अकाउंट से घोषणा कर लिखा कि,

राष्ट्र के भविष्य का समर्थन !......COVID-19 के कारण कई बच्चों ने अपने माता-पिता को खो दिया। सरकार इन बच्चों की देखभाल करेगी, उनके लिए सम्मानजनक जीवन और अवसर सुनिश्चित करेगी। बच्चों के लिए PM-CARES बच्चों को शिक्षा और अन्य सहायता सुनिश्चित करेगा
नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

कई अन्य ऐलान :

बताते चलें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अनाथ बच्चों की मदद करने के मकसद से कई ऐलान किये। इस मामले में अन्य जानकारी PMO द्वारा सामने आई। PMO द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, 'कोरोना में अपने माता-पिता को खोने वाले सभी बच्चों को 'पीएम-केयर्स फॉर चिल्ड्रन' योजना के तहत सहायता दी जाएगी।

  • ऐसे बच्चों को 18 साल की उम्र में मासिक वजीफा और 23 साल की उम्र में PM केयर्स से 10 लाख रुपये का फंड दिया जाएगा।

  • अनाथ हुए सभी बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा दी जाएगी। ऐसे में जो बच्चों उच्च शिक्षा ग्रहण करना चाहते हैं, उन्हें सरकार लोन लेने में मदद करेगी। इस लोन पर ब्याज का भुगतान पीएम केयर्स फंड से किया जाएगा।

  • आयुष्मान भारत योजना के तहत 18 साल तक के बच्चों को 5 लाख रुपये का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा मिलेगा और प्रीमियम का भुगतान पीएम केयर्स फंड द्वारा किया जाएगा।

गौरतलब है कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्वीट में 'Supporting Our Nation's Future' शब्द का इस्तेमाल किया। जिसका हिंदी में मतलब होता है- 'राष्ट्र के भविष्य का समर्थन करना'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT