मोदी सरकार ने अब राजनीतिक मामलों की Cabinet Committees में किया बड़ा बदलाव
मोदी सरकार ने अब राजनीतिक मामलों की Cabinet Committees में किया बड़ा बदलाव Social Media
भारत

मोदी सरकार ने अब राजनीतिक मामलों की Cabinet Committees में किया बड़ा बदलाव

Author : Priyanka Sahu

दिल्‍ली, भारत। देश में महामारी कोरोना के काल में काफी कुछ बदलाव हुए हैं। इसी कड़ी में केंद्र की मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में मंत्रिमंडल विस्तार भी हुआ और इसके बाद अब केंद्र सरकार ने मंत्रिमंडल की शक्तिशाली समितियों (Cabinet Committees) में बड़ा बदलाव किया है।

इन मंत्रियों को मंत्रिमंडल समिति में किया शामिल :

दरअसल, केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल नए मंत्रियों को अब विभिन्न मामलों की मंत्रमंडलीय समितियों में शामिल किया गया है। मंत्रिमंडल सचिवालय की ओर से सोमवार रात जारी हुए नोटिफिकेशन के मुताबिक-

  • केंद्रीय मंत्रियों स्मृति ईरानी, भूपेंद्र यादव और सर्वानंद सोनोवाल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली राजनीतिक मामलों की अहम मंत्रिमंडल समिति का सदस्य बनाया गया है।

  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता वाली संसदीय मामलों की मंत्रिमंडल समिति में केंद्रीय मंत्रियों वीरेंद्र कुमार, किरेन रिजिजू और अनुराग सिंह ठाकुर को शामिल किया गया है।

  • प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली रोजगार और कौशल विकास संबंधी मंत्रिमंडल समिति में केंद्रीय मंत्रियों अश्विनी वैष्णव, भूपेंद्र यादव, रामचंद्र प्रसाद सिंह और जी. किशन रेड्डी को नये सदस्यों के रूप में शामिल हुए हैं।

  • केंद्रीय मंत्रियों- नारायण राणे, ज्योतिरादित्य एम सिंधिया और अश्विनी वैष्णव को प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली निवेश एवं विकास संबंधी मंत्रिमंडल समिति में नए सदस्यों के रूप में शामिल किया गया है।

बता दें कि, सुरक्षा मामलों पर निर्णय लेने वाली देश की सर्वोच्च संस्था, सुरक्षा संबंधी मंत्रिमंडल समिति और नियुक्ति संबंधी मंत्रिमंडल समिति की संरचना में फिलहाल अभी कोई बदलाव नहीं किया गया है। नियुक्ति संबंधी मंत्रिमंडल समिति संयुक्त सचिव और उससे ऊपर के पद पर सरकारी नियुक्तियों के संबंध में फैसला करती है।

इससे पहले जब केंद्रीय मंत्रिमंडल की अहम बैठक के बाद लगभग मंत्रियों को कई नए पैट पर नियुक्ति किया गया था, उस दौरान राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, एस.जयशकंर, निर्मला सीतारमण, अर्जुन मुंडा और स्मृति ईरानी जैसे कद्दावर मंत्रियों के विभागों में कोई बदलाव नहीं किया गया था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT