देश में मंकीपॉक्स से पहली मौत
देश में मंकीपॉक्स से पहली मौत Social Media
भारत

Monkeypox Death: तेजी से बढ़ रहा है मंकीपॉक्स का खतरा, देश में पहली मौत

Sudha Choubey

Monkeypox Death: एक तरफ जहां देश में महामारी कोरोना वायरस का संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है, वहीं देश में मंकीपॉक्स का कहर दिनों-दिन बढ़ता जा रहा है। देश में मंकीपॉक्स से मौत का पहला मामला सामने आया है। केरल में मंकीपॉक्स से संक्रम‍ित 22 साल के युवक की मौत हो गई है। युवक की रिपोर्ट संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में ही मंकीपॉक्स पॉजिटिव आई थी।

देश में मंकीपॉक्स से हुई पहली मौत:

मिली जानकारी के अनुसार, त्रिशूर के पुन्नियूर के मूल निवासी 22 वर्षीय युवक की संयुक्त अरब अमीरात से लौटने के कुछ दिनों बाद एक निजी अस्पताल में मौत हो गई। युवक की मौत के बाद उसकी जांच रिपोर्ट सामने आई है। सूत्रों के मुताबिक, मृतक में मंकीपॉक्स की पुष्टि हुई है। इसके बाद से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। युवक की मौत के बाद राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने इस संबंध में जानकारी दी है।

स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने बताया:

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने इस बारे में बताया कि, युवक यूएई में ही मंकीपॉक्स से संक्रमित पाया गया था। जिसके बाद बीते 21 जुलाई को ये केरल लौटा। बाद में बीते 27 जुलाई को गंभीर थकान और दिमागी बुखार के कारण उसे एक निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने उसके नमूने केरल में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी की अलाप्पुझा इकाई को भेजे गए।

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि, "मंकीपॉक्स के लक्षण वाले व्यक्ति की मौत की उच्च स्तरीय जांच कराई जाएगी। उसका विदेश में हुई टेस्ट का रिजल्ट पॉजिटिव निकली। उसने त्रिशूर में इलाज की मांग की थी। अब सोमवार को पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV) भेजे गए सैंपल ने भी इस मामले की पुष्टि भी कर दी है।"

स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने आगे कहा, "इलाज में देरी क्यों हुई, इसकी जांच कराई जाएगी। युवक की मंकीपॉक्स से मौत को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने पुन्नयूर में बैठक बुलाई है। मृतक युवक की संपर्क सूची और रूट मैप तैयार किया गया।"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT