राज्यसभा में विपक्ष के जोरदार हंगामे के बाद 19 सदस्य निलंबित
राज्यसभा में विपक्ष के जोरदार हंगामे के बाद 19 सदस्य निलंबित Social Media
भारत

Monsoon Session: राज्यसभा में विपक्ष के जोरदार हंगामे के बाद 19 सदस्य निलंबित

Sudha Choubey

नयी दिल्ली, भारत। इस वक्त संसद का मानसून सत्र चल रहा है, इस सत्र के दौरान सदनों में कई जरूरी मुद्दों पर बात रखी जानी है। इसी बीच खबर आई है कि, राज्यसभा में हंगामा करने और नारेबाजी करने पर सदन के 19 विपक्षी सांसदों को पूरे सप्ताह के शेष सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया है।

बता दें कि, महंगाई और वस्तु एवं सेवा कर तथा अन्य मुद्दों पर चर्चा कराने की मांग को लेकर राज्यसभा के 19 सदस्यों को मंगलवार को इस सप्ताह की शेष अवधि के लिए सदन से निलंबित कर दिया गया है। निलंबित सदस्यों के आसन के निकट हंगामा करने और सदन से बाहर नहीं जाने पर चार बार के स्थगन के बाद कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी गयी। चार बार के स्थगन के बाद पौने चार बजे जब सदन की कार्यवाही पुन: शुरू हुई, तो पीठासीन उप सभापति भुवनेश्वर कलिता ने निलंबित किये गये 19 सदस्यों का नाम लेते हुए उन्हें सदन से बाहर जाने और कार्यवाही चलने देने की अपील की।

निलंबित होने वाले 19 सदस्यों में ये हैं शामिल:

राज्यसभा के 19 सदस्यों को एक हफ्ते के लिए निलंबित (SusPended) किया गया है। इनमें मौसम नूर, एल. यादव, वी. शिवादासन, अबीर रंजन बिस्वास, सुष्मिता देव, शांता छेत्री, मोहम्मद अब्दुल्लाह, एए रहीम, कनिमोझी, डॉ. शांतनु सेन, नदीम उल हक और डोला सेन शामिल हैं। राज्यसभा सांसदों को सदन के वेल में प्रवेश करके नारेबाजी करने के लिए निलंबित किया गया है।

Monsoon Session: राज्यसभा में विपक्ष के जोरदार हंगामे के बाद 19 सदस्य निलंबित

सदस्यों के निलंबन के बाद पीयूष गोयल ने कही यह बात:

सदस्यों के निलंबन के बाद, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि, यह फैसला भारी मन से लिया गया है। उन्होंने कहा, "अध्यक्ष ने विपक्षी दलों के कुछ सदस्यों को निलंबित करने का फैसला किया है। हमने बार-बार कहा है कि, हम मूल्य वृद्धि सहित किसी भी मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार हैं और इस मुद्दे पर चर्चा की उनकी मांग पर सहमत भी हुए हैं। वे लगातार सदन की कार्यवाही में खलल डाल रहे हैं।"

जानकारी के लिए बता दें कि, मानसून सत्र 18 जुलाई को शुरू हुआ था और आज इसका सातवां दिन है, लेकिन विपक्ष और सत्ता पक्ष के अपने अपने रूख पर अड़े रहने के कारण सदन की कार्यवाही लगातार बाधित हो रही है तथा कोई खास विधायी कामकाज नहीं हो सका है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT