रबी फसलों पर MSP में वृद्धि से जुड़े अहम फैसले, कृषि मंत्री ने बताई नई कीमत
रबी फसलों पर MSP में वृद्धि से जुड़े अहम फैसले, कृषि मंत्री ने बताई नई कीमत Priyanak Sahu -RE
भारत

रबी फसलों पर MSP में वृद्धि से जुड़े अहम फैसले, कृषि मंत्री ने बताई नई कीमत

Author : Priyanka Sahu

नई, दिल्‍ली। कृषि क्षेत्र से जुड़े दो बिल कल विपक्ष के जोरदार विरोध के बीच राज्य सभा से पास हो चुके हैं, वहीं आज का दिन भी महत्‍तवपूर्ण है, क्‍योंकि आज भी मोदी सरकार ने किसानों के हित में एक और ऐतिहासिक फैसला लेते हुए रबी फसलों की MSP में वृद्धि हेतु अहम फैसले लिए गए हैं।

लोकसभा में कृषि मंत्री ने बताया :

रबी फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) में वृद्धि को लेकर आज शाम को सदन मेंं कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने इसकी जानकारी दी। लोकसभा में कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा, आज सरकार ने रबी की बुआई प्रारंभ होने से पहले ही 6 रबी की फसलों की MSP को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में CCA की बैठक में स्‍वीकृति प्रदान की है।

कृषि मंत्री ने बताई ये नई कीमत :

  • गेहूं की MSP में 50 रुपये क्विंटल की वृद्धि के उपरांत अब 1975 रुपये हो गई है।

  • चना में 225 रु की वृद्धि के उपरांत अब 5100 रुपये प्रति क्विंटल MSP होगी।

  • मसूर 300 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि के बाद 5100 रुपये प्रति क्विंटल होगा।

  • सरसों 225 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि के बाद 4650 रुपये प्रति क्विंटल होगा।

  • जौं के समर्थन मूल्य में 75 रुपए प्रति क्विंटल की वृद्धि के साथ अब जौं का समर्थन मूल्य अब 1,600 रूपए प्रति क्विंटल होगा।

  • कुसुम्भ के समर्थन मूल्य में 112 रुपए प्रति क्विंटल की वृद्धि की गई है, कुसुम्भ का समर्थन मूल्य अब 5,327 रूपए प्रति क्विंटल होगा।

मैं किसान बंधुओं को कहना चाहता हूं कि जब कृषि सुधार के बिल आए तो पूरे देश में कांग्रेस के बंधु यही कह रहे थे कि इन बिलों के पारित होने के बाद MSP समाप्त हो जाएगी, APMC समाप्त हो जाएगी। मैं देश को कहना चाहता हूं कि MSP जारी रहेगी, APMC भी जारी रहेगी
नरेंद्र सिंह तोमर, कृषि मंत्री

देश में किसानों से जुड़े बिल पर बवाल मचा हुआ है, इस बीच केंद्र सरकार ने रबी की फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एसएसपी) बढ़ाने का फैसला किया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT