राष्ट्रीय बालिका दिवस
राष्ट्रीय बालिका दिवस Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

राष्ट्रीय बालिका दिवस : जानिए बालिकाओं के लिए बनाई गई सरकार की तीन महत्वपूर्ण योजनाओं के बारे में

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। हर साल 24 जनवरी को देश में राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य लड़कियों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करना और समाज में ऐसा माहौल बनाना है, जहां लड़कियां सुरक्षित रह सकें। इस दिन सेव द गर्ल चाइल्ड, चाइल्ड सेक्स रेशियो सहित बालिकाओं के स्वास्थ्य और शिक्षा को लेकर कई तरह के कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं। भारत में पहली बार यह दिवस साल 2008 में मनाया गया था। तो चलिए आज राष्ट्रीय बालिका दिवस पर हम जानेंगे बालिकाओं के लिए बनाई गई उन तीन सरकारी योजनाओं के बारे में, जो उनके लिए बहुत फायदेमंद हैं।

बालिका समृद्धि योजना :

यह एक छात्रवृत्ति योजना है जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली बालिकाओं के लिए है। इस योजना के तहत बालिका के जन्म पर 500 रूपए की अनुदान राशि दी जाती है। इसके अलावा स्कूल में पढ़ाई के दौरान बालिका को 300 रुपए से लेकर 1000 रूपए तक की छात्रवृत्ति भी मिलती है। इस राशि को बालिका 18 वर्ष की आयु होने के बाद अपने बैंक खाते से निकाल सकती है।

सुकन्या समृद्धि योजना :

इस योजना का उद्देश्य माता-पिता को बालिकाओं की शिक्षा और शादी के लिए सक्षम बनाना है। इस योजना के तहत 10 वर्ष से कम उम्र की बालिकाओं के माता-पिता 15 साल तक 1 000 रुपये से लेकर डेढ़ लाख रूपए तक सालाना निवेश कर सकते हैं। इसमें मूलधन, अर्जित व्याज दर और परिपक्वता राशी कर मुक्त होती है। इसमें बालिका के 18 वर्ष की होने पर आंशिक राशि और 21 वर्ष की होने पर पूर्ण राशि निकाली जा सकती है।

CBSE उड़ान स्कीम :

मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा शुरू की गई इस योजना के तहत 12वीं पास करने वाली बालिकाओं को इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों में दाखिला लेने के लिए स्कॉलरशिप उपलब्ध कराई जाती है। साथ ही बालिकाओं को महंगी किताबें ना खरीदना पड़े, इसके लिए बोर्ड की वेबसाइट पर ही संबंधित विषयों की किताबों को ऑनलाइन किया गया है। साथ ही छात्राओं के लिए वीकेंड पर ऑनलाइन क्लास की भी सुविधा है, ताकि उन्हें किसी टॉपिक को लेकर समस्या है तो वह उसे ऑनलाइन क्लास में समझ सकती हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT