नवजोत सिद्धू ने सोनिया गांधी को पत्र लिखकर कीं यह 13 मांगे
नवजोत सिद्धू ने सोनिया गांधी को पत्र लिखकर कीं यह 13 मांगे Social Media
भारत

नवजोत सिद्धू ने सोनिया गांधी को 4 पन्‍नाें का पत्र लिखकर कीं यह 13 मांगे

Priyanka Sahu

हाइलाइट्स:

  • नवजोत सिद्धू ने 4 पन्‍नों का सोनिया गांधी को पत्र लिखा

  • पत्र में नवजोत सिद्धू ने 13 मुद्दों का किया जिक्र

  • नवजोत सिद्धू ने सोनिया गांधी से मिलने का समय मांगा

पंजाब, भारत। कांग्रेस शासित राज्‍य पंजाब में क्‍या अभी तक घमासान मचा हुआ है, इस तरह के सवाल एक फिर उठने लगे हैं, क्‍योंकि आज रविवार को पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र लिखा है।

पत्र में 13 मुद्दों का जिक्र :

दरअसल, कुछ दिन पहले ही पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष पद से नवजोत सिंह सिद्धू ने इस्‍तीफा दे दिया था, हालांकि बाद से उन्‍होंने अपना इस्तीफा वापस ले लिया और अब आज नवजोत सिंह सिद्धू ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र लिखकर मिलने का समय मांगा है। साथ ही उन्‍होंने अपने इस पत्र में 13 मुद्दों का जिक्र करते हुए कांग्रेस को काम करने के लिए कहा गया हैै और उन्‍होंने अपना ये पत्र ट्विटर हैंडल पर भी साझा किया है, जो चार पन्ने का है।

एक नजर नवजोत सिद्धू के पत्र के 13 पॉइंट्स पर-

  1. सिद्धू ने पहले पॉइंट में गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी का मुद्दा उठाते हुए दोषियों के खिलाफ ऐक्शन की मांग की है। इसके अलावा कोटकपुरा गोलीकांड पर कार्रवाई को कहा है।

  2. पंजाब में ड्रग्स का मुद्दा उठाते हुए सिद्धू ने कहा कि एसटीएफ ने अपनी रिपोर्ट में जिन बड़ी मछलियों का हाथ ड्रग्स ट्रैफकिंग मामले में होना बताया है, उन पर ऐक्शन लिया जाए।

  3. पंजाब एक कृषि प्रधान राज्य है। यहां पर किसानों की समस्याओं को दूर किया जाए। तीन काले कृषि कानूनों के खिलाफ स्टैंड क्लियर करें। कोल्ड स्टोरेज से लेकर कृषि उत्पादन संबंधित मुद्दों को सुलझाएं।

  4. बिजली समस्या से पंजाब को मुक्ति दिलाएं। 24 घंटे बिजली की सप्लाई सुनिश्चित कराई जाए। खासकर ग्रामीण इलाकों में बिजली की समस्या खत्म करें।

  5. पीपीए (पंजाब पावर कॉरपोरेशन) पर श्वेत पत्र जारी किया जाए। देश में कोयले की कमी को लेकर स्थितियां साफ की जाएं। पंजाब को स्मार्ट, सस्ती और प्रभावी पीपीए का प्रयोग करना चाहिए ताकि पंजाब में बिजली की मांग पूरी की जा सके। सस्ते सोल पावर पर भी काम करना चाहिए।

  6. अनुसूचित जाति और पिछड़ी जाति के कल्याण के लिए काम करें। हमारे कैबिनेट में कम से कम एक मजहबी सिख कैबिनेट में होना चाहिए। दोआबा का एक दलित प्रतिनिधि हो। कैबिनेट में कम से कम दो पिछड़ी जाति के लोग हैं। आरक्षित संसदीय क्षेत्रों के विकास के लिए कम सेस कम 25 करोड़ रुपये स्पेशल पैकेज के तहत दिए जाएं। हर एक दलित को पक्का घर, कृषि भूमि दें।

  7. हजारों सरकारी पद खाली पड़े हैं, उन्हें भरा जाए। 20 से ज्यादा यूनियन टीचर्स, डॉक्टर्स, नर्स, लाइन मैन, सफाई कर्मचारियों की मांगों को पूरा करना चाहिए।

  8. सिद्धू ने उद्योगों और कारोबारियों की मदद और विकास के लिए सिंगल विंड सिस्टम लागू करने की मांग की है।

  9. महिलाओं और युवाओं का विकास हो।

  10. सिद्धू ने कहा कि राज्य सरकार को शराब के कारोबार का एकाधिकार करना चाहिए, जैसा तमिलनाडु में है। ऐसा करने से राज्य सरकार को 20,000 करोड़ का फायदा होगा और रोजगार भी बनेंगे।

  11. सिद्धू ने सैंड माइनिंग का मुद्दा भी उठाया है।

  12. राज्य सरकार पंजाब में ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था को दुरुस्त करे। ऐसा करने से लोगों को सुविधाएं और रोजगार दोनों मिलेंगे।

  13. अंतिम बिंदु केवल माफियाओं से जुड़ा है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT