12 जनवरी से NEET-PG की काउंसलिंग शुरू
12 जनवरी से NEET-PG की काउंसलिंग शुरू Social Media
भारत

सड़कों से कोर्ट तक संघर्ष के बाद इंतजार खत्म, 12 जनवरी से NEET-PG की काउंसलिंग शुरू

Priyanka Sahu

NEET-PG Counselling: राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) पीजी काउंसलिंग को लेकर सड़क से लेकर कोर्ट तक संघर्ष किए जाने के बाद आखिरकार मेडिकल के छात्रों को बड़ी राहत मिल ही गई और इंतजार खत्‍म हो गया है। दरअसल, आज रविवार को यह बड़ी खबर सामने आई है कि, नीट पीजी काउंसलिंग प्रक्रिया 12 जनवरी 2022 से शुरू हो रही है।

मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर दी जानकारी :

इस बारे में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया द्वारा आज रविवार (9 जनवरी, 2022) को इसकी घोषणा की गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने खुद ट्वीट करके इसकी जानकारी देते हुए बताया कि, ''रेसीडेंट डॉक्टर्स को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा दिए आश्वासन के अनुसार, माननीय सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के बाद MCC द्वारा NEET-PG काउंसलिंग 12 जनवरी 2022 से शुरू की जा रही है। इससे कोरोना से लड़ाई में देश को और मज़बूती मिलेगी।''

बता दें कि, नीट पीजी 2021 काउंसलिंग और आरक्षण के मामले में के विरोध में रेजिडेंट डॉक्टर हड़ताल पर चले गए थे। इसको लेकर सड़कों से कोर्ट तक संघर्ष किए जाने के बाद हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुनाया था। बीते शुक्रवार को ही सुप्रीम कोर्ट ने मेडिकल के स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) को 10% एवं अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) को 27% आरक्षण के साथ राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा-2021 (नीट-पीजी) की काउंसलिंग की अनुमती दी थी। सुनवाई के दौरान न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति ए एस बोपन्ना की पीठ ने कहा था कि, ''वर्ष 2021-22 के लिए नीट पीजी के वास्ते काउंसलिंग पहले के मानदंडों के आधार पर ही होगी।''

तो वहीं, सुप्रीम कोर्ट से इस फैसले के बाद मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) द्वारा राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) यूजी, पीजी काउंसलिग 2021 के संबंध में एक नोटिस जारी किया गया है, जिसमें छात्रों को सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बारे में जानकारी देने के साथ ही यह आश्वासन दिया कि, काउंसलिंग का शेड्यूल जल्द ही ऑफिशियल वेबसाइट mcc.nic.in पर जारी किया जाएगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT