रद्द नहीं होगी नीट
रद्द नहीं होगी नीट Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

रद्द नहीं होगी नीट, विदेशी विद्यार्थियों के लिए कुवैत और दुबई में भी होगा टेस्ट

Author : Shravan Mavai

हाइलाइट्स :

  • टेस्ट में इस बार 15 लाख परीक्षार्थी होंगे शामिल

  • विद्यार्थी नीट स्थागित करने की कर रहे हैं मांग

राज एक्सप्रेस। नीट-2021 अपने निर्धारित समय पर ही होगी। नीट टेस्ट को रद्द करने की कोई तैयारी सरकार की नहीं है, बल्कि इस सत्र में रद्द 12 सितंबर को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित नीट-2021 भारत सहित अब कुवैत और दुबई में भी नीट के केंद्र रहेंगे। इस बार 15 लाख से भी ज्यादा छात्र नीट परीक्षा में शामिल होंगे।

जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार की तरफ से एक प्रश्न के लिखित उत्तर में लोकसभा में केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती पवार ने स्पष्ट कर दिया है कि नीट को रद्द या निलंबित करने की सरकार की कोई योजना नहीं है। राज्य मंत्री पवार द्वारा स्पष्ट किए जाने के बाद अब ऐसे विद्यार्थी निराश हैं जिनको टेस्ट रद्द या निलंबित होने की पूरी उम्मीद थी, हालांकि अब विद्यार्थियों का कहना है कि टेस्ट में शमिल होने वाले सभी परिक्षार्थियों को कोरोना वेक्सीन लगना सुनिश्चत किया जाए और टेस्ट उसके बाद ही आयोजित करें। जानकारी है कि अब तक सौ फीसदी छात्रों का वैक्सीनेशन नहीं हो सका है, इसीलिए टेस्ट की तारीख को आगे बढ़ाने के लिए मांग की जा रही है। उधर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने विदेश में रह रहे छात्रों की सुविधा के लिए दुबई में भी नीट का सेंटर शुरू करने का पत्र जारी कर दिया है।

मप्र के 83 चिकित्सा संस्थानों में प्रवेश के लिए टेस्ट :

मप्र के 83 चिकित्सा संस्थानों समेत देशभर के 1608 मेडिकल संस्थानों में 1,63,269 से ज्यादा सीटों पर एमबीबीएस, बीडीएस, बीएएमएस, बीएचएमएस, बीयूएमएस आदि स्नातक डिग्री कोर्स में प्रवेश के लिए 12 सितंबर को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा नीट -2021 का आयोजन किया जा रहा है। नीट हिन्दी, अंग्रेजी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, उड़िया, मलयालम, मराठी, तमिल, तेलगु, पंजाबी और उर्दू सहित कुल 13 भाषाओं में होगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT