यूक्रेन से नागरिकों को निकालने की तत्काल कोई योजना नहीं : भारत
यूक्रेन से नागरिकों को निकालने की तत्काल कोई योजना नहीं : भारत Social Media
भारत

यूक्रेन से नागरिकों को निकालने की तत्काल कोई योजना नहीं : भारत

News Agency

नई दिल्ली। यूक्रेन और रूस के बीच जारी संघर्ष के बीच भारत सरकार की फिलहाल यूक्रेन से अपने नागरिकों को निकालने की योजना नहीं है और न ही भारतीयों को वापस लाने के लिए यहां से किसी विशेष उड़ान की अभी व्यवस्था की गई है। विदेश मंत्रालय ने जारी एक बयान में इसकी जानकारी दी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार भारतीय वाहकों को भारत और यूक्रेन के बीच चार्टर उड़ानें भरने के लिए प्रोत्साहित कर रही है।

उन्होंने कहा कि कीव में भारतीय दूतावास लगातार जमीनी हालात का जायजा ले रहे हैं और इसके अलावा, कीव के दूतावास और नई दिल्ली स्थित विदेश मंत्रालय में कंट्रोल रूम स्थापित किए गए हैं। श्री बागची ने कहा, यह एक ज्वलंत मुद्दा है, हमारे दूतावास द्वारा घटनाक्रम की निगरानी की जा रही है। उन्होंने कुछेक उपदेश-पत्र जारी किए हैं। हमने नियंत्रण कक्ष स्थापित किए हैं। एक नियंत्रण कक्ष दूतावास में है, एक विदेश मंत्रालय में है और साथ ही हमारे पास चौबीसों घंटे के लिए एक हेल्पलाइन भी मौजूद है।

उन्होंने आगे कहा, मुझे नहीं लगता कि नागरिकों को वापस लाने का कोई निर्णय लिया गया है। हमारा दूतावास सामान्य तौर पर काम कर रहा है और यूक्रेन में स्थित भारतीयों को सेवाएं प्रदान कर रहा है। दो दिन पहले जारी किए गए दिशा-निर्देशों में गैर-जरूरी गतिविधियों में शामिल भारतीयों, विशेष रूप से विद्यार्थियों से अनुरोध किया गया था कि वे यूक्रेन छोड़ दें। साथ ही भारतीयों से यूक्रेन की गैर-आवश्यक यात्रा न करने का अनुरोध किया गया था।

प्रवक्ता ने कहा, ''जैसा कि मैंने कहा कि उड़ानें चालू हैं, हमारा दूतावास काम कर रहा है, और विद्यार्थियों के संपर्क में है, इस तरह से हम जमीनी स्तर पर स्थिति की लगातार निगरानी कर रहे हैं और यदि आवश्यक हुआ तो हम और कदम उठाएंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT