मणिपुर के विचार को भाजपा ने नष्ट कर दिया है: राहुल गांधी
मणिपुर के विचार को भाजपा ने नष्ट कर दिया है: राहुल गांधी  Raj Express
उत्तर पूर्व भारत

मणिपुर के विचार को भाजपा ने नष्ट कर दिया है: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी

Priyanka Sahu

हाइलाइट्स :

  • मिजोरम में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी

  • चानमारी से राजभवन तक कांग्रेस की पदयात्रा का नेतृत्व किया

  • मणिपुर के विचार को भाजपा ने नष्ट कर दिया है: राहुल गांधी

मिजोरम, भारत। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी मिजोरम है, यहां उन्‍होंने मिजोरम में चानमारी से राजभवन तक कांग्रेस की पदयात्रा का नेतृत्व किया और भाजपा पर निशाना साधा।

मिज़ोरम में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, "मैं 16 साल का था जब मैं 1986 में अपने पिता के साथ यहां आया था। मिजोरम के लोग सौम्य, दयालु और स्नेही हैं। समुदाय की मजबूत भावना वाले लोग, एक दूसरे का सम्मान करने वाले लोग और अलग-अलग विचारों वाले लोग भी यह बहुत गर्व की बात है। आपमें परोपकार की भावना है। 21वीं सदी में ये शक्तिशाली मूल्य हैं।"

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने आगे यह भी कहा कि, कुछ महीने पहले मैं पूरे भारत में चला, कन्याकुमारी से कश्मीर तक, हम लगभग 4000 किलोमीटर चले। आज हम 2 किमी चले लेकिन जो संदेश मैं देना चाहता था वह वही है जो मैंने तब दिया था। भारत जोड़ो यात्रा का विचार एक ऐसा भारत था जो एक-दूसरे और खुद का सम्मान करता है, जो सहनशील है, जो अन्य आदर्शों, अन्य धर्मों, अन्य संस्कृतियों से सीखता है और जो समग्र रूप से खुद से प्यार करता है लेकिन इस भारत के इस विचार पर भाजपा ने हमला किया है.. वे देश में नफरत और हिंसा फैलाते हैं।

  • 'भारत जोड़ो' के विचार ने भारत को जीत दिलाई, आपसी सम्मान, सहिष्णुता, दूसरों के विचारों, भाषाओं और धर्मों से सीखने और एक एकीकृत शक्ति के रूप में प्रेम को अपनाने को बढ़ावा दिया।

  • हालाँकि, यह वह विचार है जिसे भाजपा वर्तमान में चुनौती दे रही है क्योंकि वे विभिन्न समुदायों, धर्मों, भाषाओं और संस्कृतियों को लक्षित करते हैं, हिंसा, अहंकार और समझ की कमी को बढ़ावा देते हैं। यह रुख भारत के उस विचार के बिल्कुल विपरीत है जिसे हम प्रिय मानते हैं- जो सभी के लिए सम्मान और सभी की सुरक्षा को महत्व देता है।

  • जहां कांग्रेस राज्यों का विकास कर रही है और किसानों, मजदूरों और एमएसएमई की रक्षा कर रही है, वहीं भाजपा उन पर हमला करने में व्यस्त है। जीएसटी को एमएसएमई को नुकसान पहुंचाने और भारत के किसानों को कमजोर करने के लिए बनाया गया है।

    हम सभी जानते हैं कि नोटबंदी के दौरान क्या हुआ था, यह हमारे देश के प्रधान मंत्री द्वारा सोचा गया एक पूरी तरह से हास्यास्पद विचार था।

  • अर्थव्यवस्था अभी भी पूरी तरह से ठीक नहीं हुई है। यदि आप भारत की अर्थव्यवस्था को विकसित करने के लिए पीएम मोदी की रणनीति को समझना चाहते हैं, तो इसे एक शब्द में संक्षेपित किया जा सकता है।

  • मणिपुर के विचार को भाजपा ने नष्ट कर दिया है। मणिपुर अब एक राज्य नहीं है। इसका बंटवारा हो चुका है। लोगों की हत्याएं की गईं, महिलाओं से छेड़छाड़ की गई और बच्चों की हत्या कर दी गई, लेकिन प्रधानमंत्री को राज्य का दौरा करना महत्वपूर्ण नहीं लगता।

    यह शर्म की बात है कि हमारे संघ के नेता मणिपुर भी नहीं गए।

  • राष्ट्रीय मीडिया में कोई भी मणिपुर के लोगों के दर्द और पीड़ा के बारे में बात नहीं करता है। प्रधानमंत्री और भारत सरकार को इजराइल में क्या हो रहा है, इसमें बहुत दिलचस्पी है, लेकिन मणिपुर में क्या हो रहा है, इसमें बिल्कुल भी दिलचस्पी नहीं है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT