Lok Sabha Election 2024 Voting in Tripura : Bru Migrants ने पहली बार किया वोट
Lok Sabha Election 2024 Voting in Tripura : Bru Migrants ने पहली बार किया वोट Raj Express
उत्तर पूर्व भारत

Lok Sabha Election 2024 Voting in Tripura : Bru Migrants ने पहली बार किया वोट

Author : gurjeet kaur

हाइलाइट्स :

  • 2020 रेफ्यूजी कैंप में रह रहे थे Bru Migrants

  • दूसरे चरण के चुनाव में त्रिपुरा मतदान में सबसे आगे।

  • देश भर की 88 लोकसभा सीट पर मतदान जारी।

Lok Sabha Election 2024 Voting in Tripura : त्रिपुरा। लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण में त्रिपुरा मतदान में सबसे आगे है। त्रिपुरा में अब तक 68.92 प्रतिशत मतदान हुआ है। इस बार त्रिपुरा में ब्रू समुदाय के लोगों को भी मतदान करने का मौका मिला। यह पहली बार है जब ब्रू कम्युनिटी के लोगों को आम चुनाव में मतदान का अधिकार मिला है। साल 2020 तक Bru समुदाय के लोग रेफ्यूजी कैंप में रह रहे थे अब इन्हे स्थाई आवास भी मिल गया है।

ब्रू कम्युनिटी के लोगों ने पिछली बार विधानसभा चुनाव में मतदान किया था। शुक्रवार सुबह 7 बजे से जारी वोटिंग के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। इनमें ब्रू कम्युनिटी की भी अच्छी खासी संख्या थी। गोमती जिले के अंतर्गत तीर्थमुख क्षेत्र के गोएनांग पारा मतदान केंद्र पर सैकड़ों ब्रू मतदाताओं ने वोट डाला। मताधिकार का प्रयोग करने के बाद ब्रू कम्युनिटी के लोगों ने खुशी व्यक्त की।

त्रिपुरा में मतदान के लिए लोगों में उत्साह :

वोटिंग परसेंट में सबसे आगे त्रिपुरा के लोगों में मतदान के अधिकार का प्रयोग करने को लेकर काफी उत्साह देखा गया। त्रिपुरा के धलाई जिले के एक दूरदराज के इलाके में रहने वाले लोगों ने तो अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए नांव से यात्रा की और मतदान केंद्र तक पहुंचे।

त्रिपुरा के धलाई में नाव से सफर करके मतदान केंद्र पहुंचे मतदाता

ब्रू मतदाताओं की संख्या :

मुख्य निर्वाचन अधिकारी त्रिपुरा के आंकड़ों के अनुसार, कुल पात्र ब्रू मतदाताओं की संख्या 17,524 है। उनमें से 16,300 का नाम पूर्वी त्रिपुरा की मतदाता सूची में हैं। बाकी बचे लोगों ने 19 अप्रैल को हुए पहले चरण के मतदान में मतदान किया था।

पूर्वी त्रिपुरा के रिटर्निंग ऑफिसर सजु वहीद ने कहा कि, "मतदान सुचारू रूप से चल रहा है, हम नियंत्रण कक्ष से इसकी निगरानी कर रहे हैं और हमारे पास ईवीएम से संबंधित जो भी मुद्दे थे, उन्हें हमने पहले ही हल कर लिया है। सुदूर क्षेत्रों में, हम रेडियो और वायरलेस संचार का उपयोग कर रहे हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT