मणिपुर की राज्यपाल ने सेना से मणिपुर संकट पर काबू पाने को कहा
मणिपुर की राज्यपाल ने सेना से मणिपुर संकट पर काबू पाने को कहा Raj Express
उत्तर पूर्व भारत

Manipur Crisis : मणिपुर की राज्यपाल ने सेना से मणिपुर संकट पर काबू पाने को कहा

News Agency, राज एक्सप्रेस

इंफाल, मणिपुर। राज्यपाल अनुसुइया उइके ने 3 कोर के जीओसी मेजर लेफ्टिनेंट जनरल एचएस साही और मेजर जनरल राजन शरावत, आईजी, एआर (दक्षिण) के साथ मणिपुर संकट पर चर्चा की तथा सेना से राज्य में व्याप्त संकट पर काबू पाने को कहा।

राजभवन के एक बयान में कहा गया है कि राज्यपाल को राज्य में दो समुदायों के जातीय संघर्ष की घातक घटना से उत्पन्न कानून और व्यवस्था की वर्तमान स्थिति के साथ-साथ घटनाओं को रोकने तथा शांति तथा सुरक्षा बहाल करने के लिए सेना एवं असम राइफल्स की तैनाती से अवगत कराया गया।

राज्यपाल ने उन्हें जल्द से जल्द स्थिति को नियंत्रण में लाने और शांति तथा सामान्य स्थिति बहाल करने की सलाह दी, जिसका दोनों वरिष्ठ अधिकारियों ने भी स्वागत किया।

सेना के दोनों वरिष्ठ अधिकारियों ने राज्यपाल को स्थिति को नियंत्रित करने और नियंत्रण में लाने के लिए घाटी और पहाड़ी दोनों जिलों के संवेदनशील इलाकों में सेना तथा असम राइफल्स की तैनाती के बारे में जानकारी दी, ताकि राज्य में शांति बहाल की जा सके एवं विस्थापित लोगों का पुनर्वास भी किया जा सके।

राज्यपाल ने उन्हें सूचित किया कि उन्होंने पहले ही मणिपुर के लोगों, विशेषकर महिलाओं से सुरक्षा कर्मियों को अपना पूरा सहयोग देने की अपील की है, जो इस महत्वपूर्ण समय में मुख्य रूप से राज्य में शांति और सछ्वाव बहाल करने के लिए अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन कर रहे हैं।

इस बीच मणिपुर राज्य पंचायत परिषद के अध्यक्ष मोहम्मद अदुल लतीफ ने परिषद के अन्य सदस्यों के साथ राज्यपाल से मुलाकात की और शांति बहाल करने के लिए राज्य बलों की तत्काल तैनाती का अनुरोध किया। टीम ने राज्यपाल से जातीयता के बावजूद प्रभावित परिवारों को पर्याप्त मुआवजा प्रदान करने का भी आग्रह किया।

राज्यपाल ने उन्हें शांति और सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए अपना पूरा सहयोग देने की जानकारी दी। उन्होंने दोहराया कि राज्य पिछले दो महीनों से अधिक समय से अनकही दुखों का सामना कर रहा है जो वास्तव में सभी क्षेत्रों में प्रभावित है।

लुकमाई सेलअप फाउंडेशन, मणिपुर के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करते हुए, राज्यपाल ने तीन मई को हुए जातीय संघर्ष के कारण पिछले दो महीनों से अधिक समय से राज्य के लोगों द्वारा अनुभव की गई अनकही पीड़ाओं के बारे में जानकारी दी और उनसे एक अपील भी की। राज्य में शांति और अमन-चैन बहाल करने के लिए अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन कर रहे विशेष रूप से सुरक्षा कर्मियों पूर्ण सहयोग प्रदान करना होगा तभी उनसे स्थिति पर काबू पाया जा सकेगा।

इसके अलावा, राज्यपाल ने उन्हें राज्य में जल्द से जल्द शांति लाने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा पहले से ही उठाए गए / उठाए जाने वाले प्रस्तावित कार्यों के सामान्य कार्यक्रम की जानकारी दी। प्रतिनिधियों ने राज्यपाल से मणिपुर में मौजूदा संकट को जल्द से जल्द हल करने का अनुरोध किया।

संयोजक डॉ. एन इबोहल सिंह के नेतृत्व में ऑल मणिपुर योग बिरादरी संघ की एक टीम ने भी राज्यपाल से मुलाकात की और सामान्य स्थिति और शांति बहाल करने के लिए मणिपुर में पर्याप्त केंद्रीय अर्धसैनिक बलों को तैनात करने का अनुरोध किया। उन्होंने राज्यपाल से दोनों समुदायों के विस्थापित परिवारों को उनके संबंधित स्थानों पर पुनर्वास के लिए आवश्यक कदम उठाने का भी अनुरोध किया।

राज्यपाल ने उनसे राहत शिविरों में लोगों को योग कक्षाएं देकर उनके मन की परेशानी दूर करने में मदद करने को कहा। ग्लेजगीं टेक लैब, इंफाल और मणिपुर इंटरनेशनल यूथ सेंटर के निदेशक मेजर (सेवानिवृत्त) एन. करण सिंह ने भी राज्यपाल से मुलाकात की। उन्होंने राज्यपाल को हिंसा और अन्य अवांछित घटनाओं को रोकने के लिए एक निगरानी प्रणाली के बारे में जानकारी दी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT