प्रतीकात्मक चित्र
प्रतीकात्मक चित्र Raj Express
उत्तर पूर्व भारत

Manipur News : हिंसा और तनाव के बीच इंफाल में महिलाओं का प्रदर्शन, सुरक्षा बलों की वापसी की मांग

Author : gurjeet kaur

हाइलाइट्स :

  • प्रदर्शनकारियों पर सुरक्षा बल ने दागे आंसू गैस के गोले।

  • मुख्यमंत्री ऐन. बीरेन सिंह से मिलने की कर रहे थे मांग।

  • मणिपुर के फाल पश्चिम के मोइरंगखोम में हुआ प्रदर्शन।

इम्फाल। मणिपुर में राजभवन के बाहर महिलाओं ने गुरूवार को प्रदर्शन किया। ये महिलाएं सुरक्षा बल की वापसी के लिए प्रदर्शन कर रही थीं। पिछले कुछ समय से मणिपुर में हिंसक घटनाओं में बढ़ौतरी देखी जा रही है। राजभवन के बाहर बड़ी संख्या में महिलाओं ने एकत्र होकर नारेबजी की। पिछले दिनों उग्रवादी और सुरक्षा बल बीच मुठभेड़ हुई थी। वहीं बुधवार देर रात भी मणिपुर में हिंसक घटनाएं हुई थीं। ये महिलाएं मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह से मिलने की मांग भी कर रही थीं। इंफाल पश्चिम के मोइरंगखोम में इन प्रदर्शनकारी महिलाओं को तितर-बितर करने के लिए सुरक्षा बलों को आंसू गैस के गोले दागने पड़े।

मणिपुर के मोरेह जिले में सुरक्षाबलों और संदिग्ध कुकी उग्रवादियों के बीच मुठभेड़ हुई थी। इस दौरान कुकी उग्रवादियों द्वारा पुलिस चौकी पर बम फेंके गए, जिसमें 3 बीएसफ जवान मारे गए थे। इस मामले में पुलिस ने कुछ संदिग्धों को गिरफ्तार भी किया था। इसके बाद स्थानीय प्रशासन ने हिंसा से प्रभावित इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया था।

8 महीने से जारी है मणिपुर में हिंसा :

दरअसल मणिपुर में बीते 8 महीने से हिंसा जारी है। मैतई और कूकी के बीच यह विवाद है। कूकी समुदाय के लोग मैतई समुदाय को ST का स्टेटस मिलने का विरोध कर रहे हैं। मैतई समुदाय लम्बे समय से ST स्टेटस की मांग कर रहा था। लगातार जारी हिंसा के बाद केंद्रीय सुरक्षा बल यहाँ तैनात किये गए हैं। बावजूद इसके अब तक शांति स्थापित नहीं हुई है।

मणिपुर में सिविल-वॉर - सांसद राहुल गाँधी

इस मामले में कांग्रेस पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गाँधी ने भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान कहा था कि, मणिपुर में पूरा सरकार तंत्र विफल हो गया है। राहुल गांधी ने गुरुवार को यात्रा के दौरान कहा था कि, "मणिपुर में सिविल-वॉर जैसा माहौल बना हुआ है, लेकिन प्रधानमंत्री आज तक मणिपुर नहीं गए। 9 साल पहले नागालैंड में PM मोदी ने जो वादा किया था, उसे अभी तक पूरा नहीं किया गया।"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT