Assembly Election Result 2023
Assembly Election Result 2023  Social Media
उत्तर पूर्व भारत

Assembly Election Results 2023 Live: रुझानों को देखें किसका लहरा परचम, नतीजों पर रात 8 बजे PM की स्‍पीच

Author : Priyanka Sahu

Assembly Election Results 2023 Live: पूर्वोत्तर राज्‍यों मेघालय, त्रिपुरा और नगालैंड में हुए विधानसभा चुनाव के परिणाम पर सबकी नजरे टिकी हुई है कि, तीनों राज्‍य में बहुमत का आंकड़ा 31 है, ऐसे में दो राज्‍यों त्रिपुरा और नगालैंड में भाजपा जीत का परचम लहराई हुई है एवं एक राज्‍य मेघालय में NPP सबसे बड़ी पार्टी बनी है। यहां देखें विधानसभा चुनाव के परिणाम का लाइव अपडेट...

मेघालय CM ने नई सरकार के गठन के लिए भाजपा से मांगा सपोर्ट :

इस दौरान मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा की ओर से गृह मंत्री अमित शाह से फोन करके नई सरकार के गठन के लिए भाजपा से सपोर्ट मांगा है। इस बारे में असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी है।

केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले का बयान

नागालैंड में रिपब्लिकन पार्टी के 2 सीट जीतने पर केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले का बयान आया, जिसमें उन्‍होंने कहा- नागालैंड में मेरी पार्टी के दो उम्मीदवार जीत कर आए हैं। अगर और भी लोग जीतकर आते हैं तो मेरी पार्टी वहां NDA का समर्थन करेगी और रिपब्लिकन पार्टी सत्ता में भागीदारी भी मांगेगी। मैं भाजपा अध्यक्ष जे.पी. नड्डा और जनरल सेक्रेटरी संतोष से भी बात करने वाला हूं कि रिपब्लिकन पार्टी को सत्ता में भागीदारी मिले।

नागालैंड में रिपब्लिकन पार्टी के 2 सीट जीतने पर केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले, मुंबई

 त्रिपुरा में भाजपा ने 15 सीटों पर जीत की दर्ज

त्रिपुरा में भाजपा पार्टी ने राज्य की कुल 60 सीटों में से 15 सीटों पर विजय हासिल की एवं 18 सीटों पर आगे चल रही है।

त्रिपुरा के अगरतला में चुनाव के रुझानों में भाजपा की बढ़त को देखते हुए भाजपा कार्यालय पर जश्न मनाया जा रहा है।

मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने कहा

मेघालय चुनाव में NPP की जीत की ओर कदम बढ़ता देख मेघालय के मुख्यमंत्री और एनपीपी प्रमुख कोनराड संगमा के निवास पर जश्न मनाया जा रहा है। इस दौरान मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने कहा, 'हमारी पार्टी को वोट देने के लिए हम जनता का धन्यवाद करना चाहते हैं. हमारे पास कुछ नंबर कम हैं इसलिए हम अंतिम नतीजे आने का इंतजार कर रहें, तब हम निर्णय लेंगे कि कैसे आगे बढ़ें।'

चुनाव नतीजों पर रात 8 बजे PM की स्‍पीच

त्रिपुरा, नगालैंड और मेघालय विधानसभा चुनाव की वोटों की गिनती जारी है। हालांकि, कुछ सीटों पर नतीजे आने के बाद पार्टियों में जश्‍नबाजी शुरू हो गई है। चुनाव परिणाम के मुताबिक, नगालैंड और त्रिपुरा में भाजपा को बहुमत एवं मेघालय में NPP सबसे आगे है। इस बीच यह खबर आ रही है कि, प्रधानमंत्री रात 8 बजे भाजपा मुख्यालय में 3 राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजों पर स्पीच देंगे।

CM माणिक को जीत का प्रमाण पत्र प्राप्त

त्रिपुरा में बीजेपी गठबंधन की सरकार बन रही है। ऐसे में त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने जीत का प्रमाण पत्र प्राप्त किया और कहा, "जीतने के बाद ये सर्टिफिकेट मिल रहा है तो बहुत अच्छा लग रहा है. मैं प्रधानमंत्री, गृह मंत्री, रक्षा मंत्री, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष सहित सभी कार्यकर्ताओं को धन्यवाद करता हूं।"

जीत की ओर भाजपा के कदम

  • त्रिपुरा के ताजा चुनाव परिणाम देखें तो यहां की तस्वीर काफी हद यह कहती दिख रही है कि, यहां बीजेपी गठबंधन की सरकार वापसी कर रही है, क्‍योंकि बीजेपी गठबंधन 34 सीटों पर बढ़त बनाई हुई है, जबकि लेफ्ट गठबंधन 14 सीट और टीएमपी 12 सीटों पर आगे है।

  • मेघालय में मेघालय में NPP सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर रही है, यहां एनपीपी 6, टीएमसी 5, बीजेपी 3, अन्य 25 सीटों पर आगे चल रही है।

  • नगालैंड में भी बीजेपी गठबंधन ने बहुमत हासिल कर लिया है और राज्य में एनडीए सरकार की वापसी हो रही है, जबकि कांग्रेस का अभी तक एक भी खाता नहीं खुला।

त्रिपुरा और नागालैंड के चुनावों को देखें तो इन दोनों राज्‍यों में भाजपा बढ़त बनाएं हुए है, या कहे बीजेपी+ को बहुमत मिल रहा है।

हमने पहले ही बोला थी कि भाजपा बहुमत की सरकार बनाएगी। मैं PM मोदी, अमित शाह, जे.पी. नड्डा और राजनाथ सिंह जी का धन्यवाद करता हूं। हम चुनाव के बाद की समीक्षा करेंगे कि जितनी सीट आनी चाहिए उतनी क्यों नहीं आईं। शपथ ग्रहण की तारीख केंद्रीय नेतृत्व तय करेगा।
त्रिपुरा के CM डॉ. माणिक साहा

त्रिपुरा में भी भाजपा आगे :

त्रिपुरा के चुनाव परिणाम के चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, भाजपा 31 सीट, टिपरा मोथा पार्टी 11 सीट, कांग्रेस 4 सीटों पर, जबकिभा रतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) 12 सीटों पर आगे चल रही है।

नागालैंड में भाजपा आगे

तो वहीं, चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार नागालैंड राज्‍य में भाजपा 2 सीट जीतकर 11 सीटों पर आगे, जबकि नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी 1 सीट जीतकर 22 सीटों पर आगे चल रही है।

मेघालय में नेशनल पीपुल्स पार्टी आगे 

चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार मेघालय में नेशनल पीपुल्स पार्टी 1 सीट जीतकर 23 सीटों पर आगे चल रही है। यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी 7 सीटों पर और भाजपा, कांग्रेस, TMC 5-5 सीटों पर आगे चल रही है।

त्रिपुरा में भाजपा आगे

त्रिपुरा में भाजपा 60 में से 33 सीटों पर आगे चल रही है, ऐस में राज्‍य में भाजपा की सरकार के सत्‍ता में आने पर जश्‍न का दौर शुरू हो गया है। इस दौरान अगरतला में मुख्यमंत्री माणिक साहा के आवास पर मिठाइयां बांटी जा रही हैं।

किसके खातें में कितनी सीटें-

  • त्रिपुरा - बीजेपी+ 34, लेफ्ट+ 14, टीएमपी 11, अन्य 1 सीट पर आगे

  • नगालैंड - बीजेपी+ 40, NPF 3, कांग्रेस 0, अन्य 17 सीट पर आगे

  • मेघालय - बीजेपी 6, NPP 26, कांग्रेस 5, टीएमसी 5, अन्य 18 सीट पर आगे

NDPP-BJP गठबंधन काफी आगे चल रहा है :

नागालैंड के उपमुख्यमंत्री यानथुंगो पैटन ने दावा किया कि, ''NDPP-BJP गठबंधन काफी आगे चल रहा है और हम भारी बहुमत के साथ सरकार बनाएंगे। पिछले चुनाव में हमें 20 में से 12 सीटों पर जीत मिली थी इस बार और अधिक जीतने की उम्मीद है। केंद्रीय गृह मंत्री ने नागालैंड के 15 पुलिस स्टेशन से AFSPA हटाया है।''

तो वहीं, त्रिपुरा और मेघालय चुनाव के शुरुआती रुझानों पर भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा- जैसे पूरे देश में हो रहा है, यहां भी भाजपा आगे चल रही है। हमारे लिए उत्सव का समय है। कुछ पार्टियां अपना खाता खोलने की कोशिश कर रही हैं, लेकिन जैसी परिस्थिति है उसमें उनका खाता खोलना मुश्किल है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT