नवीन पटनायक सोमवार से दुबई , इटली की यात्रा पर
नवीन पटनायक सोमवार से दुबई , इटली की यात्रा पर Social Media
उत्तर पूर्व भारत

नवीन पटनायक सोमवार से दुबई , इटली की यात्रा पर

News Agency

भुवनेश्वर। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक शनिवार दोपहर नई दिल्ली के लिए रवाना हो गए जहां से वह सोमवार को दुबई और इटली की 11 दिन की यात्रा पर जायेंगे।श्री पटनायक वापस 30 जून को ओडिशा लौट आयेंगे और वह एक जुलाई को पुरी में होने वाले वार्षिक रथ यात्रा में शामिल होंगे।

मुख्यमंत्री कार्यालय के सूत्रों ने यहां बताया कि विश्व खाद्य कार्यक्रम(डब्ल्यू एफपी) ने श्री पटनायक को इटली में अपने मुख्यालय का दौरा कर खाद्य सुरक्षा और आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में की गयी ओडिशा की प्ररिवर्तनकारी प्रयासों को साझा करने के लिए निमंत्रण दिया है। गौरतलब है कि ओडिशा खाद्य सुरक्षा में पहले दूसरों पर निर्भर था, लेकिन अब इस राज्य ने देश की सार्वजनिक वितरण प्रणाली को जोड़ते हुए खुद को खाद्य सुरक्षा के क्षेत्र में अग्रीम पंक्ति में शामिल कर लिया है। ओडिशा में वर्ष 1999 में आए सुपर साइक्लोन से भारी क्षति हुई थी, लेकिन यह राज्य आपदा प्रबंध में भी एक आदर्श के रूप में है, जिसको संयुक्त राष्ट्र ने भी स्वीकार किया है।

श्री पटनायक यहां डब्ल्यूएफपी के कार्यकारी निर्देशक डेविड बियस्ली और इसके वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात करेंगे तथा वह डब्ल्यूएफपी के साथ ओडिशा की साझेदारी पर भी विस्तृत चर्चा करेंगे। वह पोप फ्रांसिस से भी मुलाकात करेंगे। मुख्यमंत्री यूरोप के विभिन्न हिस्सों में रह रहे उड़िया प्रवासियों से भी मिलेंगे। वह यहां ओडिशा की कला और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए प्रवासियों से मिलेंगे। इटली यात्रा के बाद श्री पटनायक दुबई में मध्य पूर्व और आसपास के क्षेत्रों के निवेशकों से मुलाकात कर राज्य में निवेश करने का निमंत्रण देंगे। वह दुबई में रह रहे ओडिशा के प्रवासियों से भी मिलेंगे। मुख्यमंत्री के प्रतिनिधिमंडल में राज्य के मुख्य सचिव सुरेश मोहापात्रा, सचिव वि के पंडियन, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति के प्रमुख सचिव वी वी यादव, उद्योग के मुख्य सचिव हेमंत शर्मा नयी दिल्ली में रेजिडेंट कमिश्नर रविकांत शामिल हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT