अगरतला-अखौरा के बीच एक साल के अंदर बिछेगा रेल्वे लाइन : पंकज चौधरी
अगरतला-अखौरा के बीच एक साल के अंदर बिछेगा रेल्वे लाइन : पंकज चौधरी Social Media
उत्तर पूर्व भारत

अगरतला-अखौरा के बीच एक साल के अंदर बिछेगा रेल्वे लाइन : पंकज चौधरी

News Agency

अगरतला। केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने सोमवार को कहा कि रेल मंत्रालय बंगलादेश को जोड़ने के लिए अगरतला-अखौरा रेल्वे लाइन के 15 किलोमीटर लंबी लाइन बिछाने के काम को एक साल के भीतर पूरा करने के लिए मिशन मोड में काम कर रहा है। श्री चौधरी वर्तमान में त्रिपुरा के दो दिवसीय दौरे पर हैं। श्री चौधरी ने यहां चल रहे काम का निरीक्षण किया और रविवार को भारत-बंगलादेश सीमा पर निश्चिंतपुर में अंतरराष्ट्रीय आव्रजन स्टेशन और रेल्वे यार्ड का दौरा किया और इसके बाद रेल्वे अधिकारियों और राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ बातचीत की।

रेल्वे द्वारा अगरतला को बंगलादेश में अखौरा से जोड़ने वाले 15.054 किलोमीटर के हिस्से में ट्रैक-बिछाने का काम मार्च 2019 तक पूरा होने वाला था, लेकिन अब तक इसमें तीन साल से अधिक की देरी हो चुकी है। इस परियोजना के तहत पांच किमी का विस्तार भारत की ओर है और शेष बंगलादेश में है, बंगलादेश के हिस्से सहित कुल निर्माण का खर्च हालांकि भारत द्वारा वहन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इरकॉन के माध्यम से भारत सरकार द्वारा निर्मित अगरतला-अखौरा रेल्वे लाइन पूरी होने पर त्रिपुरा और कोलकाता के बीच यात्रा समय को हो जाएगा। इस परियोजना के पूरा होने के बाद, यह पूरे पूर्वोत्तर के लिए एक प्रवेश द्वार होगा, जो पूरे एशियाई क्षेत्र के लिए बड़े व्यापारिक अवसरों की सुविधा प्रदान करेगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT