पटनायक ने गांधी जयंती के अवसर पर पीपल का पौधा लगाया
पटनायक ने गांधी जयंती के अवसर पर पीपल का पौधा लगाया Social Media
उत्तर पूर्व भारत

पटनायक ने गांधी जयंती के अवसर पर पीपल का पौधा लगाया

News Agency

भुवनेश्वर। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने रविवार को गांधी जयंती के अवसर पर लोक सेवा भवन परिसर में पीपल का पौधा लगाया और लोगों से आह्वान किया कि वे शांति, अहिंसा और भाईचारे के साथ रहकर भारत को मजबूत बनाएं। श्री पटनायक ने इस पौधारोपण को ‘फ्रीडम ट्री’ का नाम दिया। उन्होंने कहा कि यह पेड़ राज्य के विभिन्न स्थानों से एकत्रित मिट्टी और पानी लेकर लगाया गया है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यह वृक्ष हमें शांति, स्वतंत्रता, अहिंसा का संदेश देगा। उन्होंने लोगों से शांति, अहिंसा और भाईचारे के साथ रहने और देश को मजबूत बनाने का आह्वान किया।

श्री पटनायक ने कहा कि पीपल का वृक्ष ज्ञान, शिक्षा, खुशी और प्रसन्नता का प्रतीक है। सदियों से यह अखिल भारतीय सांस्कृतिक विरासत का प्रतिनिधित्व करता आया है। उन्होंने कहा कि प्राचीन सिंधु घाटी सभ्यता से लेकर भगवद् गीता से लेकर भगवान बुद्ध की ज्ञान प्राप्ति तक पीपल का पेड़ हमेशा से हमारी सामाजिक-सांस्कृतिक जीवन का अभिन्न अंग रहा है। उन्होंने कहा की पीपल की गाथा हमारे भूत, वर्तमान और भविष्य की गाथा है। उन्होंने कहा कि यह हमारी बौद्धिक और नैतिक स्वतंत्रता का प्रतीक है। मुख्यमंत्री ने अहिंसा रथ का स्वागत किया जो पूरे राज्य में शांति और अहिंसा का संदेश फैलाने के लिए 49 दिनों की यात्रा और लगभग 20,000 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद लोक सेवा भवन पहुंचा था। श्री पटनायक ने उत्कल प्रासन और ओडिशा समीक्षा का एक विशेष संस्करण और महात्मा गांधी की ओडिशा यात्रा पर एक विशेष स्मारक प्रकाशन भी जारी किया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT