सोनिया गांधी ने दिए काम के 5 सुझाव, PM करेंगे अमल पर विचार
सोनिया गांधी ने दिए काम के 5 सुझाव, PM करेंगे अमल पर विचार Priyanka Sahu -RE
उत्तर पूर्व भारत

सोनिया गांधी ने दिए काम के 5 सुझाव, PM करेंगे अमल पर विचार

Author : Priyanka Sahu

राज एक्सप्रेस। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस या कहे Covid19 के इस कठिन समय में पूरा देश कोरोना की लड़ाई एक साथ मिलकर लड़ रहा है, यहां एक तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लागू किए गए 21 दिनों के लॉकडाउन का सभी देशवासी पालन कर रहे हैं, तो वहीं दूसरी ओर इस गंभीर बीमारी की जंग में विपक्ष भी उनके साथ है।

सोनिया गांधी ने दिए PM मोदी को सुझाव :

हालांकि, केंद्र की मोदी सरकार द्वारा भी इस महामारी को हराने व इस वायरस से निपटने को लेकर विपक्ष नेताओं से भी फोन पर विचार-विमर्श कर रहे हैं। इसी के चलते कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर 5 सुझाव दिए हैं। साथ ही केंद्र सरकार से इन सुझावों पर तुरंत अमल करने की भी अपील की है।

30% वेतन कटौती का किया समर्थन :

प्रधानमंत्री मोदी को लिखे पत्र में सोनिया गांधी ने केंद्र सरकार की ओर से सांसदों की वेतन में 30% की कटौती का समर्थन भी किया हैं। आइये देखें आखिर सोनिया गांधी ने ऐसे क्‍या सुझाव दिए है-

सोनिया गांधी द्वारा दिए गए यह 5 सुझाव :

पहला सुझाव-

सरकार की ओर से टेलीविजन, प्रिंट मीडिया और ऑनलाइन मीडिया को दिए गए सभी विज्ञापनों पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी जानी चाहिए, अगर इसे तत्काल प्रभाव से रोक दिया जाए तो सरकार के पास इससे हर साल करीब 1250 करोड़ रुपये की बचत होगी, जिसका इस्तेमाल कोरोना के साथ जंग में किया जा सकता है।

दूसरा सुझाव-

जिन भी सरकारी बिल्डिंग में कंस्ट्रक्शन के काम चल रहा है, उसे अभी कुछ सालों के लिए रोक दिया जाना चाहिए। इसके लिए सरकार ने 20 हजार करोड़ रुपये आवंटित किए हैं, जिसे रोके जाने की जरूरत है। संसद अभी मौजूदा बिल्डिंग में चलाई जाए, इन रुपयों का इस्तेमाल अस्पताल और PPE जैसी सुविधाओं के लिए किया जाना चाहिए।

तीसरा चौथा-

सांसदों की पेंशन-वेतन में 30 फीसदी की कटौती के इन रुपयों का इस्तेमाल मजदूरों, किसानों, छोटे कारोबारियों को आर्थिक मदद के लिए किया जा सकता है।

चौथा सुझाव-

राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, केंद्रीय मंत्री, मुख्यमंत्री, राज्य के मंत्रियों समेत सभी अधिकारियों की सभी विदेश यात्राओं को कुछ वक्त के लिए रोक दिया जाना चाहिए। इन यात्राओं पर रोक से करीब 393 करोड़ रुपये की बचत होगी और इन रुपयों का इस्तेमाल कोरोना को खत्म करने के लिए किया जा सकता है।

पांचवा सुझाव-

प्रधानमंत्री केअर्स फंड में जितनी भी राशि मदद के रूप में आई है उसे प्रधानमंत्री राहत कोष में ट्रांसफर कर देना चाहिए। इससे पारदर्शिता आएगी, अभी भी प्रधानमंत्री राहत कोष में 3800 करोड़ की राशि पड़ी है।

बता दें कि, सोनिया गांधी द्वारा दिए गए काम के इन 5 सुझावों पर अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमल किए जाने पर विचार करेंगे...क्‍या ये सुझाव प्रधानमंत्री के काम आएंगे?

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT