सुदीप रॉयबर्मन
सुदीप रॉयबर्मन Raj Express
उत्तर पूर्व भारत

Tripura : कांग्रेस ने मोथा से त्रिपुरा में सत्तारूढ़ भाजपा के खिलाफ हाथ मिलाने का आग्रह किया

राज एक्सप्रेस

हाइलाइट्स :

  • आगामी विधानसभा चुनावों और लोकसभा चुनावों में देश के लोगों के लिए ‘भारत’ ही एकमात्र विकल्प है।

  • कांग्रेस में प्रद्योत की वापसी कुछ नहीं बल्कि 'घर वापसी' होगी और उनमें पार्टी को मजबूत करने की क्षमता है।

  • टिपरा मोथा का कांग्रेस में विलय होने दीजिए, क्योंकि हमें लगता है कि उनकी सभी मांगें और शिकायतें जायज हैं।

अगरतला, त्रिपुरा। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुदीप रॉयबर्मन ने टिपरा मोथा के संस्थापक और शाही वंशज प्रद्योत किशोर देबबर्मन से त्रिपुरा में सत्तारूढ़ भाजपा के खिलाफ लड़ने के लिए कांग्रेस से हाथ मिलाने का आग्रह किया।

रॉयबर्मन ने यहां कांग्रेस भवन में एक बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि “प्रद्योत 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस की राज्य इकाई के अध्यक्ष थे और सभी बाधाओं के बावजूद, उन्होंने 2018 के विधानसभा चुनाव के एक वर्ष के अंदर अपने वोट शेयर को 26 प्रतिशत तक बढ़ाकर पार्टी की उपस्थिति का एहसास कराया, जबकि कांग्रेस को केवल 1.5 प्रतिशत वोट प्राप्त हुए। इसके अलावा, उनके माता-पिता दोनों ने त्रिपुरा से कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में कई चुनाव जीते।”

उन्होंने कहा कि पांच राज्यों के आगामी विधानसभा चुनावों और लोकसभा चुनावों में देश के लोगों के लिए ‘भारत’ ही एकमात्र विकल्प है क्योंकि नरेन्द्र मोदी के 10 वर्षों के शासन और तथाकथित हिंदुत्व पार्टी ने देश की लोकतांत्रिक और धर्मनिरपेक्ष भावना को नष्ट किया है, भारत की अर्थव्यवस्था, युवाओं और विकास की रीढ़ तोड़ दी है।

पूर्ववर्ती वाम मोर्चा सरकार में जेल मंत्री मनिन्द्र रियांग सहित 1,473 परिवारों के 7,423 मतदाता सोमवार को कांग्रेस में शामिल हो गए, जिसे रॉयबर्मन ने भाजपा के दमनकारी शासन के अंत की शुरुआत करार दिया।

उन्होंने कहा कि “कांग्रेस में प्रद्योत की वापसी कुछ नहीं बल्कि 'घर वापसी' होगी और उनमें पार्टी को मजबूत करने की क्षमता है। हम उनके नेतृत्व में काम करने के लिए तैयार हैं। उन्हें वापस आने दीजिए और टिपरा मोथा का कांग्रेस में विलय होने दीजिए, क्योंकि हमें लगता है कि उनकी सभी मांगें और शिकायतें जायज हैं और कांग्रेस द्वारा इसे पूरी की जा सकती है। आज के एडीसी को पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने बनाया था और राजीव गांधी ने इसे और मजबूत किया था।”

उन्होंने कहा कि कांग्रेस दिसंबर में नई दिल्ली के जंतर मंतर पर कोकबोरोक (आदिवासी बोली) के लिए रोमन लिपि पर संविधान के 125वें संशोधन विधेयक को पारित करने की मांग करते हुए आंदोलन करेगी और एडीसी को प्रत्यक्ष धन प्रदान करेगी, जो राज्य सरकार के हस्तक्षेप के बिना एडीसी क्षेत्रों का विकास सुनिश्चित करेगा और स्वदेशी समुदायों के अधिकारों की रक्षा होगी।

इस बीच, भाजपा सूत्रों ने दावा किया कि मोथा के नेता भाजपा केंद्रीय नेतृत्व के साथ बातचीत कर रहे हैं और उम्मीद है कि वे जल्द ही त्रिपुरा में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार में शामिल होंगे। मोथा के सरकार में शामिल होने की उम्मीद में आठ महीने से राज्य में तीन कैबिनेट पद खाली हैं।

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष राजीव भट्टाचार्जी ने कहा कि कांग्रेस ने पिछले कुछ वर्षों में त्रिपुरा में अपना आधार खो दिया है और पिछले 30 वर्षों से पार्टी कम्युनिस्टों की मदद से चल रही है। लोग अब उन पर विश्वास नहीं करते हैं और देश में भाजपा का कोई विकल्प नहीं है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT