Arunachal Pradesh And Sikkim Assembly Election Result Date Change
Arunachal Pradesh And Sikkim Assembly Election Result Date Change Raj Express
उत्तर पूर्व भारत

चुनाव आयोग ने क्यों बदली अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में विधानसभा चुनाव मतगणना की तारीख

Author : gurjeet kaur

हाइलाइट्स :

  • इसके पहले 4 जून को होनी थी दोनों राज्यों में मतगणना।

  • 2 जून को समाप्त हो रहा है दोनों विधानसभाओं का कार्यकाल।

Arunachal Pradesh And Sikkim Assembly Election : नई दिल्ली। अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम के होने वाले विधानसभा चुनाव में मतगणना की तारीख चुनाव आयोग ने बदल दी है। इसके लिए चुनाव आयोग ने रविवार को एक प्रेस नोट जारी किया है। इसके पहले अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में मतगणना 4 जून को होनी थी लेकिन ECI ने प्रेस नोट जारी कर बताया कि, अब अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में मतगणना 2 जून 2024 को होगी। और उसी दिन परिणाम भी घोषित कर दिए जाएंगे।

चुनाव आयोग ने शनिवार को लोकसभा चुनाव के साथ - साथ अरुणाचल प्रदेश, आंध्रप्रदेश, सिक्किम और ओडिशा में विधानसभा चुनाव का पूरा कार्यक्रम बताया था। ओडिशा में 13 मई, आंध्रप्रदेश में 13 मई, सिक्किम में 19 अप्रैल और अरुणाचल प्रदेश में 19 अप्रैल को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होंगे। चुनाव का पूरा शेड्यूल वैसा ही रहेगा लेकिन अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में मतगणना की तारीख में बदलाव किया गया है।

दरअसल, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम दोनों विधान सभाओं के सदन का कार्यकाल 2 जून 2024 को समाप्त हो रहा है। भारत के संविधान के अनुच्छेद 172(1) और प्रतिनिधित्व की धारा 15 के साथ पठित अनुच्छेद 324 के तहत ईसीआई विधानसभा का कार्यकाल समाप्त होने से पहले चुनाव कराना होगा। पहले 4 जन को मतगणना होनी थी और 6 जून से पहले चुनाव की प्रक्रिया पूर्ण की जानी थी लेकिन इस स्थिति में संविधान का उल्लंघन होता। ऐसे किसी उल्लंघन से बचने के लिए ECI ने पहले की पारीख में संशोधन किया है। बता दें कि, सिर्फ अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा चुनाव की मतगणना की तारीख बदली गई है बाकी कार्यक्रम वैसा ही रहेगा।

यह भी पढ़ें।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT