राशन तौल को लेकर सरकार की नई पहल
राशन तौल को लेकर सरकार की नई पहल Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

अब राशन तौल में नहीं हो पाएगा फर्जीवाड़ा, जानिए क्या है राशन को लेकर नया अपडेट?

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। राशन कार्ड धारकों को लेकर सरकार की तरफ से एक नई अपडेट सामने आई है। इसके तहत राशन कार्ड से सामान लेने वालों के लिए फ्री राशन की सुविधा को सरकार के द्वारा दिसम्बर तक के लिए आगे बढ़ा दिया गया है। इसके साथ ही सरकार राशन वितरण में पारदर्शिता लाने के भी प्रयास कर रही है। सरकार ने इसके लिए पूरे देश में वन नेशन वन कार्ड योजना को प्रभावी रूप से लागू किया है। इसके अलावा यह देखने को मिल रहा है कि सभी सहकारी राशन की दुकानों पर ऑनलाइन इलेक्ट्रॉनिक पॉइंट ऑफ़ सेल डिवाइस को अनिवार्य कर दिया गया है। चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

मिलेगा पूरा राशन :

सरकार ने जिन ऑनलाइन इलेक्ट्रॉनिक पॉइंट ऑफ सेल डिवाइस को सहकारी राशन की दुकानों पर लगाया गया है। इसे एक तराजू के साथ जोड़ने के लिए खाद्य सुरक्षा कानून नियमों में भी बदलाव किए गए हैं। इसके लगे जाने के बाद राशन में गड़बड़ी की गुंजाइश खत्म हो जाती है। यानि अब राशन कार्ड धारक को उसके कार्ड के अनुसार पूरा राशन मिलेगा।

कैसी हैं डिवाइस?

जानकारी के अनुसार यह डिवाइस लगाने के पीछे सबसे बड़ी वजह हर व्यक्ति तक सही मात्रा में राशन पहुँचाना है। इस डिवाइस की खास बात यह है कि ये ऑनलाइन के साथ ही नेटवर्क की अनुपस्थिति में ऑफलाइन रहते हुए भी काम करने में सक्षम हैं। यानि पहले के समय में नेटवर्क ना होने पर डिवाइस के काम ना करने की परेशानी से भी व्यक्ति को छुटकारा मिलने वाला है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT