ओडिशा CHSE बोर्ड कक्षा 12वीं के एग्‍जाम रद्द- CM पटनायक ने की घोषणा
ओडिशा CHSE बोर्ड कक्षा 12वीं के एग्‍जाम रद्द- CM पटनायक ने की घोषणा  Social Media
भारत

ओडिशा CHSE बोर्ड कक्षा 12वीं के एग्‍जाम रद्द- CM पटनायक ने की घोषणा

Author : Priyanka Sahu

ओडिशा, भारत। देश कोरोना महामारी जैसी बहुत बड़ी समस्या से जूझ रहा है। ऐसे में केंद्र सरकार द्वारा कल ही CBSE 12वीं की परीक्षाएं रद्द करने का फैसला लेने के बाद अब कई राज्य सरकारें भी 12वीं बोर्ड के एग्‍जाम कैंसिल कर रही हैं और अब ओडिशा सरकार ने भी 12वीं के एग्‍जाम नहीं करवाने का फैसला किया है। इस फैसले से राज्य के 12वीं के बच्चों को एक बड़ी राहत मिली है।

CM पटनायक ने की घोषणा :

मौजूदा महामारी कोरोना के हालात को देखते हुए ओडिशा में भी 12वीं के एग्‍जाम नहीं होंगे। ओडिशा सरकार द्वारा भी CHSE बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा को रद्द कर दिया गया है। इस बारे में आज 4 जून को ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इस बात की घोषणा की है और ये प्रतिक्रिया भी दी है।

छात्रों का जीवन किसी भी परीक्षा से ज्यादा महत्वपूर्ण है।
ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक

10वीं बोर्ड की परीक्षा भी हो चुकी है रद्द :

बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (BSE), ओडिशा ने कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए राज्य में होने वाली 10वीं की बोर्ड परीक्षा को पहले ही रद्द कर दिया था। ओडिशा बोर्ड की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, कक्षा 10वीं की परीक्षा में छात्रों का मूल्यांकन 40% मार्क्स कक्षा 9वीं की परीक्षा में छात्रों के परफॉरमेंस और 60% अंक 10वीं में छात्रों के परफॉरमेंस के आधार पर किया जाएगा।

बता दें कि, देश में कोरोना संक्रमित के लाखों केस प्रतिदिन सामने आ रहे हैं। ऐसे में देश में पिछले कुछ समय में बहुत से ऐसे जरूरी कामों को भी रोक दिया गया, जिनका रुकना पिछले कई सालों में किसी भी हाल में मुश्किल ही था। चाहे वो रेलवे सेवाएं हो या वहीं विद्यार्थियों की परीक्षा। देश के वर्तमान हालातों के मद्देनजर 12वीं CBSE बोर्ड परीक्षाओं को रद्द किया जा रहा है। सबस पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12वीं की परीक्षा को रद्द किए जाने का ऐलान किया था, इसके बाद अब राज्‍य सरकारें भी अपने राज्‍य में 12वीं की परीक्षा को रद्द कर रही है। अभी तक उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, राजस्थान, उत्तराखंड और हरियाणा की सरकारें 12वीं की परीक्षा को कैंसिल करने का फैसला ले चुकी है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT