जानिए ब्रिटेन में कितना ताकतवर है भारतीय समुदाय
जानिए ब्रिटेन में कितना ताकतवर है भारतीय समुदाय Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

कभी चर्चिल ने भारतीयों को कहा था कमजोर, आज ब्रिटेन में है भारतीय समुदाय का दबदबा

Priyank Vyas

राज एक्सप्रेस। किसी समय ब्रिटिश प्रधानमंत्री रहे विंस्टन चर्चिल (Winston Churchill) ने भारत की आजादी के विरोध में कहा था कि, ‘भारत को आजाद नहीं करना चाहिए, क्योंकि सभी भारतीय नेता बहुत ही कमजोर और भूसे के पुतलों जैसे होंगे।’ आज उसी ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद पर एक भारतीय मूल का व्यक्ति ऋषि सुनक बैठने जा रहा है। उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने कहा है कि ऋषि सुनक ने ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनकर चर्चिल को करारा जवाब दिया है। वैसे देखा जाए तो किसी समय भारत पर राज करने वाले ब्रिटेन में आज भारतीय समुदाय का दबदबा तेजी से बढ़ा है। वर्तमान में करीब 16 लाख भारतीय समुदाय के लोग ब्रिटेन में रहते हैं। तो चलिए जानते हैं कि ब्रिटेन में भारतीय समुदाय कितना ताकतवर है।

राजनीति :

ब्रिटेन की राजनीति में भारतीय समुदाय का खासा दबदबा है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि भारतीय मूल का व्यक्ति ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनने जा रहा है। वहीं लिज ट्रस की सरकार में भी गृह मंत्री जैसा महत्वपूर्ण पद भारतीय मूल की महिला सुएला ब्रेवरमैन के पास था। इसके अलावा बोरिस जॉनसन की सरकार में भारतीय मूल की प्रीति पटेल भी बेहद अहम पद पर थी। ब्रिटेन में साल 2019 में हुए संसदीय चुनाव में भारतीय मूल के 15 नेता जीतकर सांसद बने थे।

अर्थव्यवस्था :

ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था में भी भारतीय समुदाय के लोगों का वर्चस्व बरकरार है। भारतीय मूल के हिंदुजा ब्रदर्स ब्रिटेन के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। यही नहीं ब्रिटेन के 4 सबसे अमीर लोगों में तीन भारतीय मूल के हैं। ब्रिटेन में भारतीय लोगों के स्वामित्व वाली कंपनियों की संख्या करीब 900 है। इन कंपनियों के जरिए ब्रिटेन के डेढ़ लाख से अधिक लोगों को सीधा रोजगार प्राप्त होता है। बीते पांच साल में ब्रिटेन में भारतीयों का निवेश चौगुना हो गया है, जिससे वहां के 5 लाख लोगों को रोजगार मिलता है।

शिक्षा और कमाई के मामले में भी आगे :

ब्रिटेन में रहने वाला भारतीय समुदाय शिक्षा और कमाई के मामले में भी काफी आगे है। एक रिपोर्ट के अनुसार ब्रिटेन में रहने वाला भारतीय समुदाय अन्य प्रवासी समुदाय के मुकाबले ज्यादा सैलरी पाता है। पाकिस्तानी और बांग्लादेशी प्रवासी के मुकाबले भारतीय प्रवासी को मिलने वाली सैलरी का अंतर 80 प्रतिशत तक हैं। भारतीय प्रवासी ब्रिटेन में लगभग ब्रिटिश लोगों के बराबर पैसे कमाते हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT