शहीद जवानों के परिवारों को अनुग्रह राशि एक करोड़ रु की
शहीद जवानों के परिवारों को अनुग्रह राशि एक करोड़ रु की Social Media
भारत

शहीद जवानों के परिवारों को अनुग्रह राशि एक करोड़ रु की

News Agency

चंडीगढ़। देश की रक्षा के लिए अलग-अलग ऑपरेशनों में अपनी जान न्योछावर करने वाले जवानों के सगे-संबंधियों के हितों की रक्षा के लिए पंजाब सरकार ने सैनिकों के परिजनों के कल्याण के लिए अनुग्रह राशि एक करोड़ करने का फैसला किया है। रक्षा कर्मियों की बहादुरी की सेवाओं को मान्यता देते हुए मान सरकार ने सत्ता संभालने के तुरंत बाद शहीद सैनिकों के परिवारों को दी जाने वाली अनुग्रह राशि 50 लाख रुपए से बढ़ाकर एक करोड़ रुपए कर दी है। विभिन्न ऑपरेशनों में होने वाले शहीद सैनिकों के परिजनों को यह वित्तीय सहायता दी जा रही है।

पंजाब के रक्षा सेवा कल्याण मंत्री फौजा सिंह सरारी ने आज यहां बताया कि विभाग गत एक अप्रैल से अब तक शहीदों के वारिसों को 3,09,40,000 रुपए की अदायगी कर चुका है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने किसी अन्य वजह के कारण सैनिक की मौत होने की सूरत में सशस्त्र सेनाओं के फ्लैग डे फंड के अंतर्गत शहीद होने वाले जवानों के परिवार को एक लाख रुपए की वित्तीय सहायता दी जा रही है। इसके अंतर्गत अब तक सशस्त्र बलों के जवानों के परिवारों को 26 लाख रुपए की राशि का भुगतान किया गया है। शहीद सैनिकों की विधवाओं की देखभाल के एजेंडे को मुख्य रखते हुए मान सरकार द्वारा सैनिकों की विधवाओं को छह महीने तक पेंशन शुरू होने तक 15000 रुपए प्रति माह गुजारा भत्ता दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पिछले अप्रैल से अब तक के समय के दौरान 14 विधवाओं को गुजारा भत्ता मुहैया करवाया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT