बीटिंग रिट्रीट में उड़ेंगे एक हजार ड्रोन
बीटिंग रिट्रीट में उड़ेंगे एक हजार ड्रोन Social Media
भारत

बीटिंग रिट्रीट में उड़ेंगे एक हजार ड्रोन, 26 धुनों के साथ होगा गणतंत्र दिवस का समापन

Author : Sudha Choubey

राज एक्सप्रेस। 73वें गणतंत्र दिवस समारोह का आज बीटिंग रिट्रीट (Beating Retreat) के साथ समापन हो जाएगा। हर साल 29 जनवरी को दिल्ली के विजय चौक पर बीटिंग द रिट्रीट समारोह मनाया जाता है। इससे गणतंत्र दिवस के समारोह का समापन होता है। यह प्रदर्शन भारत को चीन, रूस और यूके के बाद चौथा देश बना देगा जो इतने बड़े पैमाने पर 1,000 ड्रोन के साथ शो करेगा।

5 बजे से शुरू होगा समारोह:

बता दें कि, आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में इस समारोह का आयोजन 'आजादी का अमृत महोत्सव' के रूप में मनाया जा रहा है। हर साल दिल्ली के विजय चौक पर आयोजित होने वाले बीटिंग रिट्रीट समारोह में इस साल एक नया ड्रोन शो खास होगा। समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होंगे। समारोह करीब 5 बजे से शुरू होगा।

क्या होगा खास:

इस समारोह की खास बात ये है कि, भारतीय जोश के साथ मार्शल संगीत की धुन इस साल समारोह की विशिष्टता होगी। भारतीय सेना, नौसेना, वायु सेना और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) के बैंड द्वारा बजाए जाने वाले कदमताल संगीत के साथ कुल 26 प्रदर्शन दर्शकों के मन को मोहने का काम करेंगे।

वहीं, शुरुआती बैंड 'वीर सैनिक' की धुन बजाता हुआ मास बैंड भी होगा। इसके बाद पाइप्स एंड ड्रम बैंड, सीएपीएफ बैंड, एयर फोर्स बैंड, नेवल बैंड, आर्मी मिलिट्री बैंड और मास बैंड होंगे। इस समारोह के मुख्य संचालक कमांडर विजय चार्ल्स डिक्रूज होंगे। 'आजादी का अमृत महोत्सव' मनाने के लिए इस समारोह में कई नई धुनें जोड़ी गई हैं।

रक्षा मंत्रालय ने बताया:

रक्षा मंत्रालय ने बताया कि, आजादी का अमृत महोत्सव के तहत आयोजित 10 मिनट के इस ड्रोन शो का आयोजन स्टार्टअप बोटलैब डायनेमिक्स द्वारा किया जा रहा है और यह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), दिल्ली और विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा समर्थित है। बता दें, चीन, रूस और ब्रिटेन के बाद इन मानव रहित ड्रोनों का बड़े पैमाने पर प्रदर्शन करने वाला चौथा देश भारत है।

क्या है बीटिंग रिट्रीट:

वहीं अगर बीटिंग रिट्रीट के बारे में बात करें, तो बीटिंग रिट्रीट हफ्ते भर चलने वाले गणतंत्र दिवस समारोह के समापन का प्रतीक है। इस दौरान राष्ट्रपति सेनाओं को अपनी बैरकों में लौटने की इजाजत देते हैं। इसी के साथ गणतंत्र दिवस समारोह का समापन हो जाता है। पहले ये 24 जनवरी से शुरू होता था, लेकिन इस साल से नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती से यानी 23 जनवरी से इसकी शुरुआत होगी। अब ये गणतंत्र दिवस समारोह 23 जनवरी से मनाया जाएगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT