OpenAI के सीईओ और पीएम मोदी की मुलाकात
OpenAI के सीईओ और पीएम मोदी की मुलाकात Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

OpenAI के सीईओ और पीएम मोदी की मुलाकात, जानिए क्या रहा खास?

Priyank Vyas

राज एक्सप्रेस। इन दिनों आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का डंका दुनियाभर में बजता दिखाई दे रहा है। लोग अपने ऑफिस के प्रोजेक्ट्स से लेकर अन्य कामों के लिए भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसी बीच हाल ही में OpenAI के सीईओ सैम ऑल्टमैन भी भारत की यात्रा पर आए थे। इस दौरान उन्होंने कई जगहों पर AI के इस्तेमाल को लेकर भारत की तारीफ की और इसे बेहद उपयोगी बताया। इसके अलावा सैम की भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात हुई। इस मुलाकात में दोनों के बीच AI के फ्यूचर और इससे जुड़ी चिंताओं पर भी चर्चा हुई। खुद सैम ने भी इस मुलाकात से जुड़ी जानकारी अपने सोशल मीडिया अकाउंट से शेयर की थी। ऐसे में चलिए जानते हैं इस मुलाकात के खास बिंदु।

भारत ने अपनाया AI

सैम ऑल्टमैन ने बताया कि भारत के लोगों ने OpenAI के ChatGPT को काफी तेजी के साथ अपनाया है। भारत में AI की इस पोपुलिरिटी को देखते हुए ही सैम भी भारत यात्रा पर आए ताकि यहां AI के मुताबिक माहौल बनाया जा सके। उन्होंने पीएम मोदी से मुलाकात के दौरान भी उन्हें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से होने वाले फायदों के बारे में जानकारी दी।

भारत बन रहा है बड़ा मार्केट

गौरतलब है कि आज के समय में भारत सबसे बड़ा मार्केट बन रहा है। क्योंकि चीन जैसा देश किसी और देश की टेक्नोलॉजी को अपने देश में लागू करने में कम भरोसा रखता है। ऐसे में भारत का मार्केट सबसे बड़ा हो जाता है। वहीं बीते कुछ समय में यह भी देखने को मिल रहा है कि भारत के लोग टेक्नोलॉजी की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। जिसके चलते AI के लिए भी भारत में पैर पसारना किसी बड़े मौके से कम नहीं रह जाता।

AI से खतरे पर बात

सैम ऑल्टमैन ने पीएम मोदी से हुई इस मुलाकात में AI से होने वालों खतरों के बारे में भी बात की। गौरतलब है कि भारत सरकार के द्वारा AI के गलत उपयोग को लेकर कानून बनाने पर विचार किया जा रहा है। यदि सरकार ऐसा कोई फैसला ले लेती है तो इसका सबसे अधिक नुकसान भी OpenAI को ही होगा। इसलिए दोनों हस्तियों के बीच इस विषय पर भी चर्चा हुई है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT