Operation Kaveri
Operation Kaveri Raj Express
भारत

Operation Kaveri : युद्धग्रस्त सूडान से भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए आपरेशन कावेरी जारी

Aniruddh pratap singh

राज एक्सप्रेस। हिंसाग्रस्त सूडान में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए शुरू किए गए आपरेशन कावेरी के तहत अब तक 1,360 लोगों को स्वदेश लाया जा चुका है। भारतीय वायुसेना (आईएएफ) के सी-17 विमान से 392 लोगों को आज शुक्रवार को दिल्ली लाया गया, जबकि 362 लोगों के एक दूसरे जत्थे को बेंगलुरु लाया गया है। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, सूडान से अब तक 1,360 लोगों को स्वदेश लाया जा चुका है।

392 लोगों को दिल्ली, 362 लोगों को बेंगलुरु लाया गया

भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक ट्वीट में बताया कि भारतीय वायुसेना (आईएएफ) के सी-17 विमान से 392 लोगों को दिल्ली लाया गया, जबकि 362 लोगों के एक दूसरे जत्थे को बेंगलुरु लाया गया। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, स्वदेश लाए गए भारतीयों की कुल संख्या अब 1,360 हो गई है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट में कहा, 392 यात्रियों को लेकर एक और सी-17 विमान दिल्ली पहुंच गया है। एक दूसरे ट्वीट में उन्होंने कहा, भारत 362 भारतीयों का स्वागत करता है जैसाकि एक और 'ऑपरेशन कावेरी' का एक और विमान बेंगलुरु पहुंच गया है। इन लोगों को सउदी अरब के जेद्दा शहर से स्वदेश लाया गया है। भारत ने वहां अपने लोगों के लिए एक ट्रांजिट कैंप बनाया है।

संकटग्रस्त इलाकों से पोर्ट सूडान पहुंचाए जा रहे भारतीय

'ऑपरेशन कावेरी' के तहत भारत सूडान की राजधानी खार्तूम और अन्य संकटग्रस्त क्षेत्रों से बसों में अपने नागरिकों को सूडान के एक बंदरगाह (पोर्ट सूडान) तक पहुंचा रहा है, जहां से उन्हें भारतीय वायु सेना के परिवहन विमान और भारतीय नौसेना के जहाजों में जेद्दा ले जाया जा रहा है। जेद्दा से भारतीयों को वाणिज्यिक उड़ानों या भारतीय वायुसेना के विमानों से स्वदेश लाया जा रहा है।

जेद्दा और सूडान में भारत स्थापित किए कंट्रोल रूम

भारत ने जेद्दा और पोर्ट सूडान में अलग-अलग कंट्रोल रूम स्थापित किए हैं। खार्तूम स्थित भारतीय दूतावास और दिल्ली में विदेश मंत्रालय उनके साथ समन्वय कर रहा है। सूडान में सेना और अर्धसैनिक बलों के एक समूह के बीच भीषण लड़ाई चल रही है जिसमें अब तक करीब 400 लोगों के मारे जाने की खबर है। विदेश मंत्री जयशंकर ने सूडान से भारतीयों को निकालने के लिए 'ऑपरेशन कावेरी' शुरू करने की घोषणा की थी। विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने कहा कि 1700-2000 भारतीयों को संघर्ष वाले इलाकों से बाहर निकाला गया है। उन्होंने कहा, 'हमारा उद्देश्य और लक्ष्य फंसे हुए भारतीयों को जल्द से जल्द नुकसान के रास्ते से बाहर निकालना है... हमारा प्रयास है कि फंसे हुए हर भारतीय को हिंसाग्रस्त इलाकों से निकालकर अपेक्षाकृत सुरक्षित क्षेत्रों में ले जाया जाया और फिर पोर्ट सूडान से भारत वापस लाया जाए।

विदेश राज्यमंत्री ने भारतीय नागरिकों को किया संबोधित

उधर, विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन सऊदी अरब के जेद्दाह में हैं। यहां उन्होंने उन भारतीय नागरिकों को संबोधित किया जिन्हें सूडान से बचाकर लाया गया था। मुरलीधरन ने कहा, हमें गर्व है कि नौसेना, नौसेना के जवानों और प्रधानमंत्री ने अपना वादा निभाया। इसलिए आपकी ओर से मैं नौसेना को धन्यवाद देता हूं जो आपको पोर्ट सूडान से यहां लेकर आई है। वहीं, फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनिन ने खार्तूम से फ्रांसीसी दूतावास के एक कर्मचारी और उसके परिवार को निकालने के लिए शुक्रवार को भारत का शुक्रिया अदा किया। लेनिन ने कहा कि दूतावास कर्मी और उसके परिवार को वहां से निकालना भारत-फ्रांस की एकजुटता को दिखाता है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, खार्तूम में फ्रांसीसी दूतावास के एक कर्मचारी और उसके परिवार को कल रात भारतीय वायुसेना के विमान ने बाहर निकाला। इसके लिए मेरा भारता को हार्दिक धन्यवाद। भारत और फ्रांस की एकजुटता कभी नहीं लड़खड़ाती है।

135 भारतीयों को 11वां जत्था जेद्दा पहुंचा

पोर्ट सूडान से बचाए गए 135 भारतीयों का 11वां जत्था जेद्दा पहुंचा। वायुसेना के सी-130जे विमान के जरिए लाए गए इन लोगों का विदेश राज्य मंत्री मुरलीधरन ने स्वागत किया। ऑपरेशन कावेरी के हिस्से के रूप में इंडिगो ने घोषणा की है कि वह 28 और 29 अप्रैल को जेद्दा से दिल्ली और बेंगलुरु चार्टर्ड उड़ानों का संचालन करेगी। एयरलाइन सप्ताहांत में 450 से ज्यादा भारतीय नागरिकों को स्वदेश लाने के लिए दो उड़ानों का संचालन करेगी। इंडिगो ने कहा, ए321 विमान के साथ एयरलाइन इन उड़ानों का संचालन करेगी और वह समर्थन की पेशकश करने के लिए सरकार के साथ करीब से संपर्क में है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT