देश में हर 4 मिनट में एक मौत सड़क हादसे की वजह से
देश में हर 4 मिनट में एक मौत सड़क हादसे की वजह से Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

ओवरस्पीडिंग बनी साइरस मिस्त्री की मौत की वजह, देश में हर 4 मिनट में एक मौत सड़क हादसे की वजह से

Priyank Vyas

राज एक्सप्रेस। बीते दिनों टाटा सन्स के पूर्व चेयरमैन और उद्योगपति साइरस मिस्त्री का सड़क दुर्घटना में दुखद निधन हो गया है। अहमदाबाद से मुंबई जाते समय पालघर के पास उनकी कार डिवाइडर से टकरा गई। कार में 4 लोग सवार थे, जिनमें से साइरस मिस्त्री सहित 2 लोगों की मौत हो गई थी। शुरुआती जांच में इस हादसे के लिए ड्राइवर को जिम्मेदार माना जा रहा है। ओवर-स्पीडिंग और गलत अनुमान के चलते यह हादसा हुआ। वैसे अगर आंकड़ों को देखें तो भारत में सड़क हादसों में रोजाना 426 से ज्यादा लोगों की मौत हो जाती है।

हर चार मिनट में एक मौत :

नेशनल क्राइम रिकॉर्ड्स ब्यूरो (एनसीआरबी) की रिपोर्ट के अनुसार साल 2021 में भारत में 4.03 लाख से ज्यादा सड़क हादसे हुए थे। इन हादसों में 1.55 लाख लोगों की मौत हुई थी। यानी सड़क हादसों से देश में रोजाना 426, हर घंटे 18 और हर चार मिनट में एक मौत होती है।

ओवरस्पीडिंग सबसे बड़ा कारण :

एनसीआरबी की रिपोर्ट के अनुसार भारत में होने वाले सड़क हादसों में से 60 फीसदी सड़क हादसे ओवरस्पीडिंग की वजह से होते हैं। साल 2021 में हुए 4.03 लाख सड़क हादसों में से 2.40 लाख से ज्यादा हादसे ओवरस्पीडिंग की वजह से हुए हैं। इन हादसों में 87 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई, जबकि 2.28 लाख से ज्यादा लोग घायल हुए।

उत्तरप्रदेश सबसे आगे :

सड़क हादसों से होने वाली मौतों के मामले में देश में उत्तरप्रदेश सबसे आगे है। उत्तरप्रदेश में साल 2021 में 21,227 लोगों की मौत सड़क हादसे में हुई है। इनमें करीब 23 फीसदी लोग 18-25 आयु वर्ग के थे। उत्तरप्रदेश के बाद तमिलनाडु, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश और राजस्थान का नंबर आता है।

दुनिया की 11 फीसदी मौत भारत में :

विश्व बैंक की एक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में मौजूद वाहनों में भारत का हिस्सा करीब एक फीसदी है, लेकिन सड़क हादसों से होने वाली मौतों में भारत का हिस्सा 11 फीसदी है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT