पंडित नेहरू की पुण्यतिथि आज
पंडित नेहरू की पुण्यतिथि आज Social Media
भारत

पंडित जवाहर लाल नेहरू की पुण्यतिथि आज, PM मोदी और सोनिया गांधी ने अर्पित की श्रद्धांजलि

Author : Sudha Choubey

राज एक्सप्रेस। आज शुक्रवार को देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू (Jawaharlal Nehru) की पुण्यतिथि है। इस खास अवसर पर उन्हें याद करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने श्रद्धांजलि अर्पित की है। नरेंद्र मोदी के अलावा कांग्रेस पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने भी उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कही यह बात:

स्वतंत्रता सेनानी और आजाद भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा है, "पंडित जवाहर लाल नेहरू जी को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि।"

सोनिया गांधी ने अर्पित की श्रद्धांजलि:

वहीं, कांग्रेस पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने श्रद्धांजलि अर्पित की है। आज शुक्रवार की सुबह कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी पंडित नेहरू के समाधि स्थल शांति वन पहुंची और उन्हें पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। सोनिया गांधी के अलावा पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं ने भी पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। इस दौरान कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।

राहुल गांधी ने ट्वीट कर कही यह बात:

वहीं, राहुल गांधी ने अपने ट्विटर पर ट्वीट करके जवाहर लाल नेहरू की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि, "उनके निधन के 58 साल बाद, पंडित जवाहरलाल नेहरू के विचार, राजनीति और हमारे राष्ट्र के लिए दृष्टिकोण उतने ही प्रासंगिक हैं, जितने पहले थे। भारत के इस अमर सपूत के मूल्य हमेशा हमारे कार्यों और विवेक का मार्गदर्शन करें।"

बता दें कि, देश के पहले प्रधानमंत्री रहे जवाहर लाल नेहरू का जन्म 14 नवंबर, 1889 में इलाहाबाद में हुआ था (जिसे आज प्रयागराज के नाम से जाना जाता है)। देश के आजादी के आंदोलन में जवाहर लाल नेहरू ने अपने पूरे परिवार के साथ बढ़-चढ़ कर भाग लिया और महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 15 अगस्त 1947 को देश के आजाद होने के बाद जवाहर लाल नेहरू स्वतंत्र और लोकतांत्रिक देश भारत के पहले प्रधानमंत्री बने। वहीं, आज ही के दिन 27 मई, 1964 को पंडित जवाहर लाल नेहरू ने अंतिम सांस ली थी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT