गुजरात में UK के PM बोरिस जॉनसन
गुजरात में UK के PM बोरिस जॉनसन  Priyanka Sahu -RE
भारत

गुजरात में UK के PM बोरिस जॉनसन, साबरमती आश्रम में चलाया चरखा

Priyanka Sahu

गुजरात, भारत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विदेश के दोस्‍त ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भारत के दो दिवसीय दौरे पर आए हैं। आज 21 अप्रैल को PM बोरिस जॉनसन का जहाज अहमदाबाद में उतरा, इस दौरान अहमदाबाद हवाईअड्डे पर गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने उनी अगवानी कर भव्‍य स्‍वागत किया है। ऐसा पहली बार है कि, जब ब्रिटेन के PM बोरिस जॉनसन भारत के पांचवें सबसे बड़े राज्य गुजरात के दौरे पर आए हैं।

साबरमती आश्रम पहुंचे PM जॉनसन :

गुजरात दौरे के पहले दिन आज यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अहमदाबाद के साबरमती आश्रम पहुंचे। यहां उन्‍होंने साबरमती आश्रम में रखा चरखा चलाया। इस मौके पर उनके साथ मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल मौजूद रहे।

PM बोरिस जॉनसन काे दिया यह उपहार :

अहमदाबाद के साबरमती आश्रम आए यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को उपहार में महात्मा गांधी की शिष्या बनी मेडेलीन स्लेड उर्फ मीराबेन की आत्मकथा 'द स्पिरिट्स पिलग्रिमेज' और 'गाइड टू लंदन' यह पुस्तक दी गई। मेडेलीन स्लेड ब्रिटिश रियर-एडमिरल सर एडमंड स्लेड की बेटी थीं एवं 'गाइड टू लंदन' महात्मा गांधी द्वारा लिखी गई पहली कुछ पुस्तकों में से एक है जो कभी प्रकाशित नहीं हुई।

बता दें कि, आज गुरूवार को PM बोरिस जॉनसन निवेशक सम्मेलन में हिस्सा लेने और, कारोबारियों से बात करने का कार्यक्रम भी है।

कल PM मोदी से मुलाकात करेंगे PM जॉनसन :

तो वहीं, यूके के PM बोरिस जॉनसन अपने दो दिवसीय दौरे के दूसरे दिन यानी कल 22 अप्रैल को राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली जाएंगे और यहां वे भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। इस दौरान यूके व भारत के दोनों नेताओं की रणनीतिक रक्षा, राजनयिक और आर्थिक साझेदारी पर चर्चा होगी। दोनों देश के नेता अपने-अपने देशों का परिप्रेक्ष्य रखेंगे।

यूके के PM बोरिस जॉनसन की इस यात्रा से जुड़े सूत्रों के हवाले से यह जानकारी सामने आई है कि, ''बातचीत के दौरान रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर चर्चा होगी। इसकी वजह यह है कि, मौजूदा समय में यह महत्वपूर्ण घटना है जो पूरी दुनिया को प्रभावित कर रही है। जॉनसन की यात्रा रूस-यूक्रेन युद्ध के मद्देनजर नहीं हो रही है, बल्कि यह पहले से लंबित चली आ रही थी। पूर्व में यात्रा दो बार रद्द हो गई थी, इसलिए यह यात्रा का मुख्य बिंदु नहीं है।''

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT