PM मोदी का ओडिशा, बंगाल और झारखंड को 1000 करोड़ के राहत पैकेज का ऐलान
PM मोदी का ओडिशा, बंगाल और झारखंड को 1000 करोड़ के राहत पैकेज का ऐलान Twitter
भारत

PM मोदी का ओडिशा, बंगाल और झारखंड को 1000 करोड़ के राहत पैकेज का ऐलान

Author : Priyanka Sahu

पश्चिम बंगाल, भारत। पश्चिम बंगाल और उत्तरी ओडिशा के तटीय इलाकों में चक्रवाती तूफान 'यास' के रौद्र रूप के चलते कितना क्‍या नुकसान हुआ है, इसका जायजा लेने के लिए आज शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ओडिशा और पश्चिम बंगाल राज्‍य का दौरा किया और इस दौरान राहत पैकेज का भी ऐलान किया है।

ओडिशा-बंगाल में यास का जमकर मचा कहर :

चक्रवाती तूफान यास ने ओडिशा और पश्चिम बंगाल राज्‍य में जमकर कहर बरसाया है। इसी के मद्देनजर PM मोदी इन दोनों में जाकर प्रभावित इलाकों से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करने के साथ ही हवाई सर्वेक्षण भी किया। साथ ही झारखंड में भी यास तूफान की तबाही मची। तो वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने इस दौरान ओडिशा, बंगाल और झारखंड में चक्रवात से प्रभावित लोगों के लिए मुआवजा दिए जाने का ऐलान किया है।

किसे मिलेंगे कितने रुपये :

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने बताया- प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने चक्रवात से प्रभावित लोगों के साथ पूरी एकजुटता व्यक्त की और आपदा के दौरान अपने परिजनों को खोने वाले परिवारों के प्रति दुख जताया।

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मृतकों के परिजनों को दो लाख रुपये मुआवजा देने का ऐलान किया है।

  • इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गंभीर घायल हुए लोगों को 50 हजार रुपये मुआवजा देने का ऐलान किया।

  • प्रधानमंत्री ने तत्काल राहत गतिविधियों के लिए 1000 करोड़ रुपये की वित्तीय मदद का ऐलान किया है, इसमें से ओडिशा को 500 करोड़ रुपये तुरंत दिए जाएंगे।

  • इसके अलावा बाकी 500 करोड़ रुपये पश्चिम बंगाल और झारखंड को वहां तूफान की वजह से हुए नुकसान के आधार पर दिए जाएंगे।

केंद्र सरकार चक्रवात से हुए नुकसान का आंकलन करने के लिए एक अंतर-मंत्रालयी दल तैनात करेगी, जो राज्यों का दौरा करेगा। इसकी रिपोर्ट के आधार पर आगे सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। प्रधानमंत्री ने ओडिशा, बंगाल और झारखंड को आश्वस्त किया है कि, इस संकट के समय में केंद्र उनके साथ है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

सरकार अंतर मंत्रालयी समूह भी करेगी गठित :

इसके अलावा केंद्र सरकार अंतर मंत्रालयी समूह भी गठित करेगी, जो प्रभावित क्षेत्रों में जाकर नुकसान का पूरा जायजा लेगा। साथ ही केंद्र की ओर से प्रभावित क्षेत्रों में सड़क-पुल जैसे बुनियादी ढांचे को दोबारा सुचारू रूप से चलाने और मरम्मत के लिए काम के लिए भी पूरी मदद का भरोसा दिया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT