शिक्षा क्षेत्र बजट कार्यान्वयन वेबिनार में PM-जानें शिक्षा पर क्‍या कहा खास
शिक्षा क्षेत्र बजट कार्यान्वयन वेबिनार में PM-जानें शिक्षा पर क्‍या कहा खास Twitter
भारत

शिक्षा क्षेत्र बजट कार्यान्वयन वेबिनार में PM-जानें शिक्षा पर क्‍या कहा खास

Author : Priyanka Sahu

दिल्‍ली, भारत। इस दशक का भारत की केंद्रीय सरकार का आम बजट 1 फरवरी, 2021 को प्रस्तुत होने के बाद अब दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर क्षेत्र में बजट के कार्यान्वयन पर वेबिनार को संबोधित कर रहे हैं। आज उन्‍होंने शिक्षा क्षेत्र में बजट के कार्यान्वयन पर वेबिनार को संबोधित किया ।

शिक्षा क्षेत्र के बारे में PM मोदी ने कहा-

शिक्षा क्षेत्र के बजट के कार्यान्वयन पर वेबिनार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ''आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के लिए देश के युवाओं को आत्मविश्वास की आवश्यकता है, जो उनकी शिक्षा, ज्ञान और कौशल से सीधे जुड़ा हुआ है। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को इस महत्वपूर्ण सोच के साथ विकसित किया गया है। आज का ये मंथन ऐसे समय में हो रहा है, जब देश अपने व्यक्तिगत, बौद्धिक, औद्योगिक स्वभाव और टैलेंट को दिशा देने वाले पूरे इकोसिस्टम को ट्रांसफॉर्म करने की तरफ तेजी से बढ़ रहा है।''

PM मोदी ने बताया- बीते वर्षों में एजुकेशन को एम्प्लॉयबिलिटी और एन्त्रेप्रेंयूरिअल कैपेबिलिटी से जोड़ने का जो प्रयास किया गया है, ये बजट उनको और विस्तार देता है। इन्हीं प्रयासों का परिणाम है कि आज साइंटिफिक एप्लीकेशन साइंटिफिक Publications के मामले में भारत टॉप 3 देशों में आ चुका है।

इस वर्ष के बजट में हेल्थ के बाद जो दूसरा सबसे बड़ा फोकस है, वो एजुकेशन, स्किल, रिसर्च और इनोवेशन पर ही है। फ्यूचर फ्यूल, ग्रीन एनर्जी, हमारी ऊर्जा में आत्मनिर्भरता के लिए बहुत जरूरी है, इसलिए बजट में घोषित हाइड्रोजन मिशन एक बहुत बड़ा संकल्प है
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

PM मोदी द्वारा कहीं गई प्रमुख बातें-

  • पहली बार देश के स्कूलों में अटल टिंकरिंग लैब्स से लेकर उच्च संस्थानों में अटल इन्क्यूबेशन सेंटर्स तक पर फोकस किया जा रहा है।

  • देश में स्टार्ट अप्स के लिए हैकाथॉन की नई परंपरा देश में बन चुकी है, जो देश के युवाओं और इंडस्ट्री, दोनों के लिए बहुत बड़ी ताकत बन रही है। भारत में स्टार्ट-अप के लिए हैकथॉन की एक नई परंपरा है। यह दोनों युवाओं के साथ-साथ उद्योग को भी मजबूत करेगा।

  • नेशनल इनिशिएटिव फॉर डेवलपिंग एंड हारनेसिंग इनोवेशन के तहत 3,500 से अधिक स्टार्टअप का पोषण किया गया है।

  • ज्ञान और शोध को मर्यादा में रखना राष्ट्र के साथ अन्याय है। इस मानसिकता के साथ हम अपने युवाओं के लिए कृषि, अंतरिक्ष, परमाणु ऊर्जा और DRDO जैसे कई क्षेत्रों को खोल रहे हैं।

  • इस साल के बजट में हमने संस्थागत-निर्माण और पहुंच पर अधिक ध्यान केंद्रित किया है। भारत में पहली बार हम 50,000 करोड़ रुपये की लागत से एक राष्ट्रीय अनुसंधान फाउंडेशन विकसित कर रहे हैं।

  • भविष्य का ईंधन और हरित ऊर्जा क्षेत्र में हमारी आत्मनिर्भरता की कुंजी है। इस प्रकार बजट में घोषित हाइड्रोजन मिशन एक विशाल परियोजना है।

  • हमें वैश्विक मांग के अनुरूप कौशल का नक्शा तैयार करना चाहिए और युवाओं को उसी तर्ज पर तैयार किया जाना चाहिए। हम भारत में अंतरराष्ट्रीय परिसरों को लाने और सहयोग में दुनिया भर में सर्वोत्तम प्रथाओं को अपनाने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं।

किसानों की आय बढ़ाने के लिए, उनका जीवन बेहतर बनाने के लिए बायोटेक्नोलॉजी से जुड़ी रिसर्च में जो साथी लगे हैं, देश को उनसे बहुत उम्मीदे हैं। मेरा इंडस्ट्री के तमाम साथियों से आग्रह है कि, इसमें अपनी भागीदारी को बढ़ाए।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- हमें पूरे भारत में किसी की प्रतिभा का उपयोग करना चाहिए और इसे संभव बनाने के लिए भाषाई अवरोध से बाहर आना बहुत जरूरी है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति इसकी सुविधा प्रदान करती है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT