दीक्षांत समारोह को PM मोदी ने किया संबोधित
दीक्षांत समारोह को PM मोदी ने किया संबोधित Social Media
भारत

चेन्नई में अन्ना विश्वविद्यालय के 42वें दीक्षांत समारोह को PM मोदी ने किया संबोधित

Priyanka Sahu

चेन्नई, भारत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शुक्रवार को चेन्नई में अन्ना विश्वविद्यालय के 42वें दीक्षांत समारोह में शामिल हुए और समारोह को संबोधित किया।

पूरी दुनिया भारत के युवाओं को उम्मीद की नजर से देख रही है :

अन्ना विश्वविद्यालय के 42वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए PM नरेंद्र मोदी ने कहा- अन्ना विश्वविद्यालय के 42वें दीक्षांत समारोह में आज स्नातक करने वाले सभी लोगों को बधाई। आपने अपने दिमाग में पहले से ही अपने लिए एक भविष्य बना लिया होगा। इसलिए आज का दिन केवल उपलब्धियों का ही नहीं बल्कि आकांक्षाओं का भी है। यह केवल भारत ही नहीं है, जो अपने युवाओं की ओर देख रहा है। पूरी दुनिया भारत के युवाओं को उम्मीद की नजर से देख रही है। क्योंकि आप देश के विकास इंजन हैं और भारत दुनिया का विकास इंजन है।

COVID-19 महामारी एक अभूतपूर्व घटना थी। यह महामारी सदी में एक बार आने वाला संकट था। इसने हर देश का परीक्षण किया। जैसा कि आप जानते हैं, विपत्तियां बताती हैं कि, हम किस चीज से बने हैं। अपने वैज्ञानिकों, स्वास्थ्य पेशेवरों और आम लोगों की बदौलत भारत ने आत्मविश्वास से अज्ञात का सामना किया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

PM मोदी ने आगे यह भी बताया- पिछले वर्ष में, भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल फोन निर्माता था। नवाचार जीवन का एक तरीका बनता जा रहा है। पिछले 6 वर्षों में, मान्यता प्राप्त स्टार्ट-अप की संख्या में 15,000 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

  • 2016 में सिर्फ 470 से, यह अब लगभग 73,000 है। जब उद्योग और नवाचार अच्छा करते हैं, तो निवेश का अनुसरण होता है। पिछले साल भारत को 83 बिलियन डॉलर से अधिक का रिकॉर्ड एफडीआई प्राप्त हुआ।

  • हमारे स्टार्ट-अप्स को भी महामारी के बाद रिकॉर्ड फंडिंग मिली। इन सबसे ऊपर, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार गतिकी में भारत की स्थिति अब तक की सबसे अच्छी स्थिति में है।

  • तकनीक आधारित व्यवधानों के इस युग में, आपके पक्ष में 3 महत्वपूर्ण कारक हैं। पहला कारक यह है कि प्रौद्योगिकी के लिए एक स्वाद है। प्रौद्योगिकी के उपयोग के साथ आराम की भावना बढ़ रही है। गरीब से गरीब व्यक्ति भी इसे अपना रहा है।

  • दूसरा कारक जोखिम लेने वालों में विश्वास है। पहले सामाजिक अवसरों पर एक नौजवान के लिए यह कहना मुश्किल था कि वह एक उद्यमी है। लोग उन्हें सेटल होने यानी वेतनभोगी नौकरी पाने के लिए कहते थे। अब स्थिति विपरीत है।

  • तीसरा कारक सुधार के लिए स्वभाव है। पहले, एक धारणा थी कि एक मजबूत सरकार का मतलब है कि उसे सब कुछ और सभी को नियंत्रित करना चाहिए, लेकिन हमने इसे बदल दिया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT