मेक इन इंडिया फॉर द वर्ल्ड पर DPIIT वेबिनार में PM मोदी का संबोधन
मेक इन इंडिया फॉर द वर्ल्ड पर DPIIT वेबिनार में PM मोदी का संबोधन Social Media
भारत

मेक इन इंडिया फॉर द वर्ल्ड पर DPIIT वेबिनार में PM मोदी का संबोधन

Priyanka Sahu

दिल्‍ली, भारत। आज 3 मार्च को 'मेक इन इंडिया' फॉर द वर्ल्ड पर DPIIT वेबिनार आयोजित हुआ, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संबोधित किया।

मेक इन इंडिया भारत की जरूरत है :

'मेक इन इंडिया' फॉर द वर्ल्ड पर DPIIT वेबिनार को संबोधित कर PM मोदी ने कहा- इस साल के बजट में आत्मानिर्भर भारत और मेक इन इंडिया के लिए गए फैसले हमारे उद्योग के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। मेक इन इंडिया भारत की जरूरत है और साथ ही हमें दुनिया को अपनी क्षमता दिखाने का मौका भी देता है। हम देख रहे हैं कि महामारी के दौरान दुनिया भर में आपूर्ति श्रृंखला नष्ट हो गई है। इसने वैश्विक अर्थव्यवस्था को हिला कर रख दिया है। यह मेक इन इंडिया को कहीं अधिक प्रासंगिक और महत्वपूर्ण बनाता है।

आज दुनिया भारत को मैन्युफैक्चरिंग पावरहाउस के तौर पर देख रही है। हमारा विनिर्माण क्षेत्र हमारे सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 15% है, लेकिन मेक इन इंडिया के साथ अनंत संभावनाएं हैं। हमें देश में एक मजबूत विनिर्माण आधार बनाने के लिए काम करना चाहिए - सभी हितधारकों के साथ तालमेल बिठाकर।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
  • हम निर्यात और भारत की जरूरतों दोनों को ध्यान में रखकर काम कर सकते हैं। हमारे उत्पादों में शून्य दोष होना चाहिए - प्रतिस्पर्धी दुनिया में, गुणवत्ता मायने रखती है। दुनिया पर्यावरण के प्रति जागरूक है और इस प्रकार हमारे उत्पादों का पर्यावरण पर शून्य प्रभाव होना चाहिए।

  • हम देख रहे हैं कि कैसे हमारे लोग ई-वाहनों को अच्छी तरह से ले रहे हैं। भारतीय निर्माता इस क्षेत्र में अग्रणी भूमिका निभा सकते हैं। हम स्टील की कुछ किस्मों के लिए निर्यात पर निर्भर हैं। हम अपने द्वारा निर्यात किए जाने वाले लौह अयस्क से इसका निर्माण स्वयं क्यों नहीं कर सकते?

  • चिकित्सा उपकरण भी भारत द्वारा आयात किए जा रहे हैं। मुझे विश्वास है कि हम उन्हें अपने देश में बना सकते हैं। हमें अपने लोगों को स्वदेशी विकल्प उपलब्ध कराने चाहिए, जो मेड इन इंडिया उत्पादों को खरीदने में गर्व महसूस करेंगे।

  • हमारे निजी क्षेत्र को अपने उत्पादों के लिए भी गंतव्य खोजने की जरूरत है। हमें अनुसंधान एवं विकास में निवेश बढ़ाने की जरूरत है और उत्पाद पोर्टफोलियो में भी विविधता लाने की जरूरत है।

  • हमारे स्वदेशी उत्पादों की ब्रांडिंग में 'मेड इन इंडिया' और 'वोकल फॉर लोकल' विशेषताओं को भी उजागर करना चाहिए। इससे हमारे उत्पादों की बिक्री में मदद मिलेगी।

  • इस बजट में, हमने क्रेडिट सुविधा और प्रौद्योगिकी उन्नयन के साथ एमएसएमई को मजबूत करने पर विशेष ध्यान दिया है। सरकार ने MSMEs के लिए 6,000 करोड़ रुपये के एक नए कार्यक्रम की घोषणा की है। किसानों और बड़े उद्योगों के लिए रेलवे के नए लॉजिस्टिक उत्पाद भी विकसित किए जाएंगे।

  • कई पीएलआई योजनाएं कार्यान्वयन के चरण में हैं - और वे सभी क्षेत्रों में विनिर्माण को बढ़ावा देंगी। पिछले साल, हमने 25,000 से अधिक अनुपालन हटा दिए हैं। लाइसेंसों का स्वत: नवीनीकरण भी शुरू हो गया है। इन कदमों ने नियामक ढांचे में गति और पारदर्शिता में मदद की है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT