अब बनेगा आपकी भैंस का भी आधार कार्ड
अब बनेगा आपकी भैंस का भी आधार कार्ड Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

पीएम मोदी ने की घोषणा, अब गाय-भैंस का आधार कार्ड बनाकर आगे बढ़ाएंगे डेयरी का व्यापार

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। आधार कार्ड से तो हम सभी अच्छे से परिचित हैं। आज यह हमारे आइडेंटिटी का एक मुख्य जरिया बना गया है। यही नहीं सरकार भी लगभग हर काम में आधार कार्ड को अनिवार्य करती जा रही है। इंसानों के आधार कार्ड बनवाने के बाद अब सरकार गाय, भैंस के आधार कार्ड बनाने पर भी जोर दे रही है। इस योजना के बारे में खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा करते हुए बताया है। ऐसे में हम आपको जानवरों के आधार कार्ड की जानकारी देने जा रहे हैं।

पशु-आधार :

पीएम मोदी ने बताया कि जानवरों की इस बायोमीट्रिक पहचान को पशु आधार नाम दिया जा रहा है। इसके अंतर्गत जानवरों की डिजिटल आइडेंटिफिकेशन को अंजाम दिया जाएगा। इससे जानवरों की सेहत के साथ डेयरी प्रॉडक्ट्स मार्केट पर भी ध्यान दिया जाएगा।

बायोमीट्रिक पहचान :

जैसा कि हम सब जानते हैं कि आधार कार्ड बनवाते समय हमारी अंगुलियों के निशान, आंखों की पुतलियों आदि को कैप्चर किया जाता है, जिससे हमारी पहचान होती है। इसी तरह से जानवरों की बायोमीट्रिक पहचान को भी आधुनिक टेक्नोल़ॉजी की मदद से पूरा किया जाएगा।

डेयरी सेक्टर का विस्तार :

इस योजना के अंतर्गत डेयरी सेक्टर को साइंस के साथ जोड़ा जा रहा है। क्योंकि यह बात तो हम सभी जानते हैं कि भारत के डेयरी सेक्टर में बहुत आगे निकल चुका है। ऐसे में इस सेक्टर को साइंस के साथ जोड़ने के लिए डेयरी जानवरों का एक बड़ा डेटाबेस तैयार किया जा रहा है। इसमें डेयरी सेक्टर से संबंध रखने वाले जानवरों की टैगिंग की जाएगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT