बुद्ध पूर्णिमा पर नेपाल पहुंचे पीएम मोदी
बुद्ध पूर्णिमा पर नेपाल पहुंचे पीएम मोदी Social Media
भारत

बुद्ध पूर्णिमा पर नेपाल पहुंचे पीएम मोदी, लुंबिनी के मायादेवी मंदिर में की पूजा-अर्चना

Sudha Choubey

लुंबिनी, नेपाल। आज बुद्ध पूर्णिमा के खास मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) नेपाल यात्रा पर हैं। वह गौतम बुद्ध के जन्मस्थान लुंबिनी (Lumbini) का दौरा करेंगे। साथ ही नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के साथ बैठक करेंगे। सूत्रों के मुताबिक, पीएम सुबह 10.30 बजे से 3.30 बजे तक नेपाल में रहेंगे। बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर लुंबिनी में विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होने के बाद प्रधानमंत्री मोदी शाम चार बजे कुशीनगर लौट आएंगे।

लुंबिनी के मायादेवी मंदिर में पीएम ने की पूजा-अर्चना:

बता दें कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नेपाल के लुंबिनी पहुंचे हैं, यहां पहुंचने के बाद नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने उनका स्वागत किया। इसके बाद पीएम मोदी ने लुंबिनी के मायादेवी मंदिर में पहुंचकर पूजा-अर्चना की। इस खास मौके पर नेपाल के प्रधानमंंत्री शेर बहादुर देउबा भी उनके साथ रहे। यहां पर वे कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे।

नेपाल के लोगों के बीच आकर खुशी हुई: पीएम मोदी

एक दिवसीय दौरे पर नेपाल पहुंचे पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा कि, "नेपाल के लोगों की बीच आकर बहुत खुशी हुई। इस दौरान उन्होंने नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा को भव्य स्वागत के लिए धन्यवाद कहा।"

पीएम मोदी ने दिया था बयान:

अपने दौरे से पहले जारी एक बयान में पीएम मोदी ने कहा कि, पिछले महीने देउबा की भारत यात्रा के दौरान हुई सार्थक चर्चा के बाद वह फिर से नेपाली प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा से मुलाकात करने को उत्सुक हैं। उन्होंने कहा कि, दोनों पक्ष कई क्षेत्रों में साझा समझ बनाना जारी रखेंगे, जिसमें पनबिजली, विकास और संपर्क शामिल है।

गौरतलब है कि, प्रधानमंत्री मोदी और पीएम देउबा लुंबिनी में बातचीत करेंगे, जिसके केंद्र में जल विद्युत और संपर्क, सांस्कृतिक व शिक्षा सहित विभिन्ना क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाना होगा। सूत्रों के मुताबिक, दोनों देशों के बीच पांच समझौतों पर हस्ताक्षर हो सकते हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT