12वीं बोर्ड के एग्‍जाम पर फैसला करने PM मोदी ने बुलाई अर्जेंट मीटिंग
12वीं बोर्ड के एग्‍जाम पर फैसला करने PM मोदी ने बुलाई अर्जेंट मीटिंग Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

12वीं बोर्ड के एग्‍जाम पर फैसला करने PM मोदी ने बुलाई अर्जेंट मीटिंग

Author : Priyanka Sahu

दिल्‍ली, भारत। कोरोना महामारी जैसी समस्या के दौर में केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा 12वीं की बोर्ड एग्‍जाम पर फैसला करने आज शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अर्जेंट मीटिंग बुलाई है।

बेहद अहम मानी जा रही PM की मीटिंग :

देश में अब कोरोना के केस तो कम हो रहे हैं, लेकिन इस वायरस का खतरा अभी टला नहीं है। ऐसे में CBSE कक्षा 12वीं के एग्‍जाम कराने चाहिए या नहीं इसका संशय बरकरार है। अभी कोई निर्णय नहीं हो पाया है, लेकिन इस बीच आज PM मोदी द्वारा बुलाई गई मीटिंग बेहद अहम मानी जा रही है। तो वहीं, सूत्रों का कहना है कि, "12वीं की परीक्षा होना तय है, परीक्षा के दौरान बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए परीक्षा केंद्रों की संख्या को दो गुना किया जा सकता है।''

सूत्रों के हवाले से सामने आई जानकारी के मुताबिक, सभी राज्यों और अन्य हितधारकों के साथ व्यापक चर्चा के बाद उन्हें बोर्ड परीक्षाओं के सभी संभावित विकल्पों के बारे में बताया जाएगा। इसके अलावा ये भी पता चला है कि, राज्यों, शिक्षा बोर्डों से अब तक मिले सुझाव के आधार पर तैयार की गई रिपोर्ट आज पीएम मोदी की सौंपी जा सकती है।

बता दें कि, देश कोरोना महामारी जैसी बहुत बड़ी समस्या से जूझ रहा है। देश में काफी कुछ परिवर्तन या कहे बहुत कुछ बदलाव हुए हैं। यहां तक की बहुत से ऐसे जरूरी कामों को भी रोक दिया गया, जिनका रुकना किसी भी हाल में मुश्किल था। भारत में बहुत सी गतिविधियां पिछले साल से अब तक कई बार रुकी, बहुत से कार्य अधूरे रह गए, इनमें बच्चों की परीक्षाएं भी शामिल हैं। पिछले साल 2020 की तरह इस बार भी बोर्ड परीक्षा तय समय पर नहीं हो पायी हैं।

12वीं की परीक्षा देने वाले छात्रों की कुल संख्या :

बताते चलें कि, देशभर में इस साल 2021 में CBSE बोर्ड की 12वीं की परीक्षा देने वाले छात्रों की कुल संख्या 14 लाख 30 हजार से भी ज्यादा है। ऐसे में CBSE बोर्ड द्वारा 12 वीं की परीक्षा को लेकर अंतिम फैसला आना अभी बाकी है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT