नए साल पर 6 राज्यों को PM मोदी का गिफ्ट- LHP की रखी आधारशिला
नए साल पर 6 राज्यों को PM मोदी का गिफ्ट- LHP की रखी आधारशिला Twitter
भारत

नए साल पर 6 राज्यों को PM मोदी का गिफ्ट- LHP की रखी आधारशिला

Author : Priyanka Sahu

दिल्‍ली, भारत। आज 1 जनवरी, 2021 को नए साल के पहले दिन की शुरूआत होते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ी सौगात दी है। आज सुबह केंद्रीय शहरी मंत्रालय की महत्वकांक्षी योजना ‘लाइट हाउस प्रोजेक्ट’ (LHP) का शिलान्यास किया।

इन 6 राज्‍यों को मिली सौगात :

ग्लोबल हाउसिंग टेक्नोलॉजी चैलेंज-इंडिया (GHTC) के तहत प्रधानमंत्री मोदी ने इन 6 राज्‍यों अगरतला (त्रिपुरा), रांची (झारखंड), (लखनऊ) उत्तर प्रदेश, इंदौर (मध्य प्रदेश), राजकोट (गुजरात) और (चेन्नई) तमिलनाडु में वर्चुअल माध्‍यम से लाइट हाउस प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी।

इस कार्यक्रम को त्रिपुरा के सीएम बिप्लब देब, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान, आंध्र प्रदेश के सीएम वाईएस जगनमोहन रेड्डी, झारखंड के सीएम हेमन्त सोरन और गुजरात के सीएम विजय रूपाणी ने संबोधित किया।

प्रधानमंत्री की प्रेरणा व मार्गदर्शन में प्रदेश के सभी बेघर परिवारों को आवास उपलब्ध कराए जा रहे हैं। प्रदेश के 17.58 लाख से अधिक शहरी गरीब परिवारों को आवास दिए जाएंगे। 6.15 लाख आवास बनाकर शहरी गरीबों को उपलब्ध कराए जा चुके हैं।
यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
पीएम मोदी जी का संकल्प है कि 2022 तक हर गरीब के पास अपना मकान होगा। ये कहते हुए प्रसन्नता होती है कि शहरी क्षेत्र में 1 करोड़ और ग्रामीण क्षेत्र में 3 करोड़ घरों के निर्माण का काम किया गया है।
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

PM मोदी ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से आयोजित एक समारोह में सस्‍ते और टि‍काऊ आवासीय उत्‍प्रेरक (एएसएचए- इंडिया) के तहत विजेताओं की घोषणा भी की। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) को लागू करने में उत्‍कृष्‍टता के लिए वार्षिक पुरस्कार भी प्रदान किए।

LHP का शिलान्यास करने से पहले आज सुबह ही PM मोदी ने ट्वीट कर ये कहा कि, "लाइट हाउस प्रोजेक्ट्स (LHPs) प्रौद्योगिकी के सर्वोत्तम रूपों को प्रदर्शित करेगा, जिसका उपयोग सार्वजनिक कल्याण के लिए किया जाता है। यह आपको गर्व महसूस कराएगा कि हमारा राष्ट्र हमारे विकास प्रक्षेपवक्र को गति देने के लिए ऐसी तकनीक का लाभ उठा रहा है।"

इसके अलावा एक अन्‍य ट्वीट में ये भी लिखा- मैं विशेष रूप से अपने युवा दोस्तों, विशेष रूप से वास्तुकला, योजना, निर्माण और संबंधित क्षेत्रों में उन लोगों को आज के कार्यक्रम 11 पूर्वाह्न के बाद देखने के लिए कहूंगा। इसमें आवास और शहरी क्षेत्रों को मज़बूत करने के लिए विभिन्न तकनीकों पर समृद्ध चर्चाएँ शामिल हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT